1. ख़बरें

एफपीओ बनने से किसान समूहों की संगठित ताकत कृषि क्षेत्र में लाएगी बड़ा बदलाव : कैलाश चौधरी

​​​​​​​Union Minister Kailash Chaudhary

संसदीय क्षेत्र बाड़मेर के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बुधवार को भाजपा (केन्द्रीय प्रशिक्षण विभाग) द्वारा आयोजित बालोतरा जिले के धोरीमन्ना और आलमसर मण्डल के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविरों में भाग लिया. प्रशिक्षण के पहले दिन जिला व मण्डल पदाधिकारियो की उपस्थिति में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया.

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कार्यकर्ता भाव का परिचय देते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ पंगत में बैठकर भोजन किया और इससे पहले प्रशिक्षण के समय कार्यकर्ताओं के साथ ही उनके बीच पीछे की लाइन में जमीन पर बैठे नजर आए. कृषि राज्यमंत्री की यह सादगी और कार्यकर्ताओं से अपनत्व भाव चर्चा का विषय बना हुआ है.

प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता आधारित पार्टी है. देश के अन्य राजनीतिक दल परिवार आधारित. भाजपा में व्यक्ति विशेष नहीं बल्कि व्यक्तित्व विकास होता है. भाजपा कार्यकर्ता पार्टी की रीढ़ की हड्डी हैं. भाजपा में हर छोटे-बड़े कार्यकर्ताओं को बराबर सम्मान दिया जाता है. उन्होंने कहा कि भाजपा का कार्यकर्ता अन्य दलों के कार्यकर्ताओं से अलग है, यह संदेश जनता में भी जाना चाहिए. भाजपा के कार्यकर्ता का व्यवहार ऐसा हो कि जनता उसके व्यवहार से खुश हो. कैलाश चौधरी ने कहा कि पार्टी के जो भी लोग पदों पर हैं. उन्हें भी स्वयं को कार्यकर्ता के रूप में देखना चाहिए. यह भाजपा ही है जहां एक सामान्य बूथ अध्यक्ष भी मेहनत और समर्पण के बल पर राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद तक पहुंच सकता है.

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार 15 अगस्त, 2022 तक देश के हर नागरिक को घर मुहैया करा देगी. मोदी सरकार देश में ग्रामीण के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी आवास परियोजनाएं चला रही है. कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने अब तक 10 करोड़ से ज्यादा किफायती आवास उपलब्ध  करा दिए हैं. हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उज्ज1वला योजना के तहत 13 करोड़ से ज्याआदा गरीब परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध  कराए गए हैं. हमारी सरकार ने देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाई है. अब हम 2022 तक देश के हर घर में पानी की कनेक्टिविटी उपलब्ध  कराने की दिशा में काम कर रहे हैं.

छोटे किसानों के लिए मददगार साबित होंगे एफपीओ:

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि 10 हजार एफपीओ किसानों के जीवन में बड़ा परिवर्तन लाएंगे.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार यह बहुत ही महत्वपूर्ण योजना लाई है. उन्होंने लक्षित एफपीओ का समयबद्ध गठन करने का आव्हान किया. इन एफपीओ से, विशेषकर छोटे किसानों को बहुत लाभ होगा, किसानों की आय बढ़ेगी. कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी का कहना है कि एफपीओ बनाने वाला परिवार खुद तो खेती-किसानी को आगे बढ़ाएंगा ही, व्यावसायिक रूप के साथ-साथ देश में सामाजिक रूप से भी महत्वपूर्ण योगदान देगा. कैलाश चौधरी ने कहा कि कृषि उपज का एफपीओ बनने से किसानों को और भी ज्यादा लाभ होगा.

अभी छोटी जोत की समस्या है, लेकिन एफपीओ बनने से किसान समूहों के रूप में संगठित होंगे तो वे एक बड़ी ताकत होंगे और यह संगठन शक्ति कृषि क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाएंगी.

English Summary: FPO will prove to be helpful for small farmers

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News