1. ख़बरें

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को 8 अगस्त को मिलेगा भारत रत्न

bharat ratna former

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को 8 अगस्त को भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. इस बात की पुष्टि राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में की गई है. देश के 13 वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अलावा भारत रत्न पुरस्कार मरणोपरांत सामाजिक कार्यकर्ता नानाजी देशमुख और असम के मशहूर गायक भूपेन हजारिका को दिया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि तीनों लोगों को 25 जनवरी, 2019 में इस सम्मान के लिए चुना गया था.

देश के सर्वोच्च सम्मान की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को ट्वीट कर बधाई दी थी. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि 'प्रणब दा हमारे समय के एक उत्कृष्ट राजनेता हैं. उन्होंने दशकों तक देश की निस्वार्थ और अथक सेवा की है और देश के विकास पथ पर एक मजबूत छाप छोड़ा है. उन्हें यह जानकर प्रसन्नता हुई कि प्रणब दा को भारत रत्न से सम्मानित किया गया.'

bharat ratna formers

बता दे कि इस दौरान प्रणब मुखर्जी को कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी बधाई दी थी. उन्होंने कहा, 'प्रणब दा को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर बधाई! कांग्रेस पार्टी को इस बात पर बहुत गर्व है कि हमारे स्वयं के लोगों की सार्वजनिक सेवा और राष्ट्र-निर्माण में अपार योगदान को मान्यता मिली है और सम्मानित किया गया है.'

गौरतलब है कि देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से अभी तक 45 हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है. 25 जनवरी, 2019 के की गई घोषणा के बाद यह संख्या 48 हो गई है. अंतिम बार यह सम्मान वर्ष  2015 में देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय (मरणोपरांत) को दिया गया था.

English Summary: Former President Pranab Mukherjee, Nanaji Deshmukh and Bhupen Hazarika will receive Bharat Ratna

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News