1. ख़बरें

Jobs For Youth: इस राज्य के युवाओं के लिए निकली 2000 से ज्यादा नौकरियां, होप पोर्टल से कराएं रजिस्ट्रेशन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

अगर आप बेरोजगार है और बेहतर रोजगार की तलाश कर रहे हैं, तो ऐसे में उत्तराखंड सरकार (Government of Uttarakhand) का होप पोर्टल (Hope portal आपकी बड़ी मदद कर सकता है. कोरोना काल में होप पोर्टल ने बेरोजगार को लिए एक नई उम्मीदें कयाम की है. बता दें कि उत्तराखंड सरकार द्वारा अभी तक होप पोर्टल के जरिए 2277 नौकरियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. कई संस्थाओं और कंपनियों की तरफ से यह मांग दी गई है. इसके जरिए हरिद्वार में भी सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं.

क्या है होप पोर्टल

राज्य के मुख्यमंत्री सीएम रावत ने 13 मई को होप पोर्टल की शुरुआत की थी. इसका उद्देश्य घर लौटे प्रवासियों और बेरोजगार लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाना है. अब यह पोर्टल राज्य के युवाओं के लिए नई उम्मीद लेकर आया है. हरिद्वार से अभी तक 1210 रोजगार की मांग कई कंपनियों की तरफ से दी गई है.

कौन कहां कर सकता है आवेदन

इसमें इंजीनियरिंग, फार्मा, कार्मस स्नातक, स्नातकोत्तर, 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए नौकरी के अलसर प्रदान किए जाते हैं. इसके अलावा ऊधमसिंहनगर से भी इंडस्ट्री की तरफ से 656 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. यहां आईटीआई, पॉलिटेक्निक और 8वीं, 10वीं पास युवाओं के लिए भी नौकरी मिल सकती है. देहरादून में 156 पदों पर आवेदन मांगे हैं, जिसमें होटल इंडस्ट्री के लिए युवाओं की जरूरत है. इतना ही नहीं, नैनीताल में 252 पदों पर मशीन ऑपरेटर चाहिए. इसके साथ ही इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के 2 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. खास बात है कि होप पोर्टल के जरिए राज्य के अन्य जिलों में भी नौकरी की मांग की गई है. टिहरी में रहने वाले युवाओं का बीसीए पास होना अनिवार्य है, इन्हें डिजिटल मार्केटिक से जुड़े फील्ड में नौकरी देने का अवसर प्रदान कियआ गया है.

ये खबर भी पढ़े: UPPCL Recruitment 2020: बिजली विभाग में निकली सरकारी भर्ती, जल्द करें इस लिंक से आवेदन

कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले उत्तराखंड सरकार के होप पोर्टल https://hope.uk.gov.in/ पर जाना होगा.

  • यहां युवाओं को अपना पंजीकरण करवाना होगा.

  • इसके बाद पोर्टल पर ही जिले के अनुसार नौकरियों की जानकारी दी गई है, आपको जहां नौकरी के लिए आवेदन करना है, वहां आपको होप

  • पोर्टल का अपना पंजीकरण संख्या डालकर आवेदन करना होगा,

English Summary: For the youth of Uttarakhand since 2000 More jobs are available, apply through Hope portal

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News