News

इस बिज़नेस से 10 लाख रुपए सालाना की होगी कमाई, केंद्र सरकार की ओर से मिलेगा लोन

आज के दौर में लोग नौकरी से ज्यादा अपना बिज़नेस करने को तवज्जो दे रहे हैं. बिजनेस का क्रेज लोगों के बीज बड़ी तेज़ी से बढ़ रहा है. खासकर युवाओं में यह क्रेज़ ज्यादा दिखाई दे रहा है. पिछले कुछ वर्षों में अधिक्तर युवा नौकरी छोड़ अपने स्टार्टअप बिजनेस पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं. बिज़नेस में निवेश के अनुसार मुनाफा निकालना काफी जरूरी होता है. बिज़नेस करने वाला हर कोई चाहता है कि पूंजी निवेश के बाद मुनाफा का स्तर बड़ा हो. इसी तरह की जानकारी आप हमारे इस आर्टीकल से ले सकते हैं. इस आट्कल में ऐसे बिज़नेस के बारे में बताया गया है जिसमें निवेश तो ज्यादा है साथ ही इसमें मुनाफा भी ज्यादा होता है. यह बिज़नेस MSME  स्कीम से जुड़ा हुआ है और इसके तहत बिज़नेस शुरू करने पर केंद्र सरकार से मदद भी मिलती है. इस बिज़नेस को आप अच्छे से अपने स्तर पर समझ कर लगभग 10 लाख रुपए तक प्रॉफिट ले सकते हैं.

शुरू करें स्टाइलिस्ट फुटवियर का बिज़नेस

पिछले कुछ समय में क्लासीक, स्टाइलिस्ट और ट्रेंडी फुटवियरों की मांग बाज़ार में काफी बढ़ी है. ऐसे में आगे भी इसकी मांग बढ़ने की उम्मीद है और आप इस सेक्टर में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. फुटवियर मैन्युफैक्चरिंग य़ूनिट को इसलिए लाभदायक बिज़नेस माना जाता है क्योंकि इसकी मांग लगातार बनी रहती है. मांग बनी रहने के कारण कारोबार के सफल होने की उम्मीद बनी रहती है. इस बिज़नेस में सबसे खास बात यह है कि सरकार इसमे मुद्रा स्कीम के तहत सपोर्ट करती है.

क्या आती है पूरे प्रोजेक्ट की कॉस्ट ?

नीचे उदाहरण के तौर पर आपके जानकारी के लिए इसमें आने वाली कुल खर्च के बारे में बताया गया है. इसमें एक आंकलन के तौर पर यह देखा गया है कि इसमें पूरा खर्च लगभग लगभग 42 लाख रुपए का होता है लेकिन, इसमें आपको अपने पास से सिर्फ 16.32 लाख रुपए का निवेश करना होगा.

जमीन- 4 लाख रुपए

बिल्डिंग- 8 लाख रुपए

प्लांट एंड मशीनरी- 19,85,990 रुपए

इलेक्ट्रिफिकेशन- 96,610 रुपए

प्री ऑपरेशन खर्च- 35,000 रुपए

अन्य खर्च- 33,000 रुपए

वर्किंग कैपिटल- 7,81,450 रुपए

कुल- 41,32,050 रुपए

लोन देकर सपोर्ट कर रही है सरकार और यह किसी भी बैंक से आसानी से लिया जा सकता है.

वर्किंग कैपिटल लोन: 3 लाख रुपए

टर्म लोन: 22 लाख रुपए

यह है प्रॉफिट का आंकलन

इसमें मंथली टर्नओवर लगभग 9,07,050 रुपए होता है और यह टर्नओवर 16.32 लाख रुपए के निवेश पर किया गया है.

कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन- 8,26,080 रुपए प्रति माह

नेट प्रॉफिट- 80,970 रुपए प्रति माह

सालाना बिक्री- 108.90 लाख रुपए प्रति माह

सालाना प्रॉफिट- 9.72 लाख रुपए प्रति माह   

लोन अप्लाई की प्रक्रिया

बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई करके लिया जा सकता है. इसे अप्लाई कपने के लिए बैंक में एक फॉर्म भरकर देना होता है जिसमें लोन कितना चाहिए, नाम, पता, बिज़नेस का एड्रेस, इनकम, एजुकेशन इत्यादि की जानकारी देनी होगी. लोन अमाउंट को 7 साल की अवधि में वापस करना होता है और इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस नहीं देनी होती है.इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती. लोन का अमाउंट 7 साल में लौटा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: मक्का की इन उन्नत संकर किस्मों से मिलेगी प्रति एकड़ 20 से 26 क्विंटल पैदावार, मात्र इतने दिन में फसल होगी तैयार



English Summary: footwear manufacturing business can give rupees10 lakh per month profit

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in