1. ख़बरें

हरियाणा बागवानी विभाग द्वारा किया गया पाँच दिवसीय फल उत्सव का आयोजन, इस लिंक से लें भाग

गत वर्षों में ‘आम मेला’ बागवानी विभाग तथा हरियाणा टूरिज़म द्वारा संयुक्त रूप से पिंजौर में मनाया जाता रहा है, लेकिन कोविड-19 के मद्देनजर व आम जनता के जमावड़े को ध्यान में रखते हुए इस बार मैंगो मेला को उसी स्वरूप में न मनाकर हरियाणा सरकार द्वारा स्थापित उत्कृष्टता केंद्र ‘उप उष्ण कटिबंधीयफल केंद्र लाडवा, कुरुक्षेत्र’ में करने का निर्णय लिया गया है. यहाँ पर यह मेला ‘फल उत्सव’ के स्वरूप में 18 से 22 जुलाई तक मनाया जाएगा. इस पाँच दिवसीय फल उत्सव में आम के अलावा अन्य उष्ण-कटिबंधीयबागवानी फलों जैसे आम, लीची, चीकु, आलूबुखारा, नाशपाती, आडू और अनार आदि को भी शामिल किया गया है. 

बता दें, कि इस फल उत्सव का शुभारम्भ हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल किए. शुभारम्भ के बाद कृषि मंत्री आम का वृक्षारोपण किए तत्पश्चात वहाँ उपस्थित कुछ लोगों से रूबरू हुए उसके बाद जलपान किए और कोविड- 19 के मद्देनजर वहां लोगों का हुजूम न उमड़ें इसलिए जल्द ही अपनी गाड़ी से प्रस्थान कर गए. जानकारी के लिए बता दें, कि इस फल उत्सव के कार्यक्रम में 18 जुलाई को आम दिवस, 19 जुलाई को नाशपति दिवस, 20 जुलाई को लीची दिवस, 21 जुलाई को अमरुद दिवस व 22 जुलाई को अनार दिवस के रुप में मनाया जाएगा.

गौरतलब है कि इस पूरे उत्सव को सोशल मीडिया चैनल पर प्रसारित किया जाएगा. कृषि जागरण के फेसबुक पेज (Krishi Jagran Facebook page) https://www.facebook.com/krishi.jagran पर  लाइव प्रसारण किया जाएगा. ऐसे में जो किसान भाई इस ‘फल उत्सव’ को घर बैठे देखना चाहते हैं वो किसान भाई हमारे फेसबुक पेज https://bit.ly/3jfACUS से जुड़ें.

English Summary: Five day fruit festival organized by Haryana Horticulture Department,

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News