News

17वीं लोकसभा में सर्वाधिक महिलाएं जीत कर आई

इस साल लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा महिलाओं की भागीदारी देखने को मिली है. क्योंकि इस बार 17वीं लोकसभा के लिए देश के कई राज्यों से महिलाएं सांसद बनी है. वो अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है. इस बार सबसे ज्यादा महिला उम्मीदवार भाजपा पार्टी से ही है. इस बार के लोकसभा चुनाव में 78 महिलाएं ने जीत हासिल की और सीधा संसद पहुंची.

आज से 5 साल(2014 ) पहले चुनाव में कुल 663 महिला उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था. जिसमें से केवल 66 महिलाओं ने ही चुनाव जीता. इस बार के लोकसभा चुनाव के रिजल्ट बता रहे हैं कि सबसे ज्यादा महिलाएं उत्तरप्रदेश से चुनी गयी है. जिनमें अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शानदार जीत हासिल की है. इसके बाद सबसे ज्यादा महिला उम्मीदवार बिहार से संसद के लिए चुनी गई है. इसके साथ ही मेनका गांधी ने सुल्तानपुर से और अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से अच्छी जीत हासिल की 'अपना दल' उम्मीदवार के तोर पर जीत हासिल की. इसके साथ ही बीजेपी की उम्मीदवार हेमा मालिनी ने मथुरा से चुनावी जीत हासिल की , प्रज्ञा ठाकुर भोपाल से जीती, मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्ली से, किरण खेर ने चंडीगढ़ से और रीता बहुगुणा जोशी ने  इलाहाबाद से जोरदार जीत हासिल की.

अगर हम सीटों की बात करे तो महाराष्ट्र राज्य यूपी के मुकाबले काफी छोटा है. लेकिन इस बार महाराष्ट्र से 8 महिलाएं जीतकर सांसद बनी हैं. इसी तरह टीएमसी(TMC) समेत कई दलों से महिलाएं चुनी गई. जिनकी कुल संख्या 78 है. इस बार लोकसभा चुनाव में देश की महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा मतदान किया है. क्योंकि पिछले चुनाव के मतदान से इस बार का मतदान प्रतिशत बहुत अधिक है.

देश के इन राज्यों जैसे मिजोरम, आंध्र प्रदेश, मणिपुर, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, केरल , गोवा  और मेघालय आदि  में महिलाओं ने जमकर वोट किया और इन्ही राज्यों में महिलाओं का मतदान प्रतिशत भी अधिक रहा है.



English Summary: first time such a large number of women reached the Parliament

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in