MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Fertilizer Subsidy: किसानों को खाद के लिए अब नहीं देना होगा ज्यादा पैसा, जानें क्या है वजह

भारत सरकार हमेशा किसान भाइयों की मदद के लिए उनके साथ रहती है. किसानों की भलाई के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि अब से किसानों को खाद पर मिल रही सब्सिडी को डबल किया जाएगा...

लोकेश निरवाल
Fertilizer Subsidy
खाद सब्सिडी अब होगी डबल

खेती की अच्छी उपज प्राप्त करने के लिए खाद की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है. जहां एक तरफ देश में महंगाई प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. जिससे किसानों को खेती करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

लेकिन देश के किसान भाइयों को आराम पहुंचाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में एक बड़ा ऐलान किया है. जिसमें उन्होंने कहा है कि, किसानों के लिए खाद पर मिल रही सब्सिडी को अब डबल कर दिया जाएगा.

खाद पर किसानों को कितनी मिल रही सब्सिडी

आपको बता दें कि, खाद सब्सिडी को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, देश के किसानों की केंद्र ने वैश्विक स्तर पर उर्वरकों की कीमतों (Fertilizer Price 2022) में वृद्धि को रोका गया है और साथ ही केंद्रीय बजट 2022-23 में किसानों के लिए 1.05 लाख करोड़ के साथ 1.10 लाख करोड़ रूपए अतिरिक्ति दिए जा रहे .

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि, चुनौतीपूर्ण अंतरराष्ट्रीय स्थिति के बावजूद, सरकार की हमेशा से यह कोशिश रही है कि किसानों को खाद व अन्य जरूरी वस्तुएं की कोई कमी ना हो. साथ ही सरकार इस बात को भी ध्यान में रख कर कार्य को कर रही है कि, आवश्यक वस्तुओं की कीमतें अधिक ना बढ़े. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता के लिए हमेशा उनके साथ खड़े रहते है. हमने गरीबों और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए कई महत्वपूर्ण कदम भी उठाए हैं. इसका सीधा असर पिछले साल की तुलना में औसत मुद्रास्फीति कम रही है. उन्होंने यह भी कहा कि, भारत सरकार विशेष रूप से लोगों की आर्थिक रूप से मदद कर रही है.

गरीबों और आम आदमी की मदद के लिए शुरू की कई योजना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, निर्मला सीतारमण ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट करते हुए कहा कि "गरीबों और आम आदमी की मदद करने के लिए @PMOIndia @narendramodi की प्रतिबद्धता के अनुरूप, आज हम अपने लोगों की मदद के लिए और कदमों की घोषणा कर रहे हैं.

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि, विश्व में फैली महामारी के दौरान भी भारत सरकार ने लोगों का कल्याण किया है. इसी क्रम में सरकार ने देश में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana) की भी शुरुआत की. इस योजना की सहायता से कई लोगों को लाभ पहुंच रहा है.

English Summary: Farmers will no longer pay more money for fertilizer Published on: 24 May 2022, 05:39 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News