News

किसानों को जरुर मिलेगी फसलों की डेढ़ गुना ज्यादा कीमत : सुनील

कृषि उत्पादन आयुक्त सुनील कुमार सिंह ने कहा कि हर हाल में किसानों को फसल की डेढ़ गुनी कीमत दी जाएगी। कृषि विभाग ने इस दिशा में पहल शुरू कर दी है। किसानों को डेढ़ गुनी कीमत प्रदान करने को लेकर नीति आयोग की बैठक में बिहार ने भी अपना पक्ष रखा है। इस संबंध में निर्णय के बाद उसका क्रियान्वयन किया जाएगा।

सिंह ने शुक्रवार को गांधी मैदान में कृषि विभाग द्वारा पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय ‘अंतरराष्ट्रीय एग्रीटेक बिहार, 2018 के उद्घाटन के बाद उक्त बातें कही।

प्रदर्शनी का समापन 11 मार्च को होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में कृषि शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। सभी कृषि स्नातकों को रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा। कृषि विज्ञान केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

विभाग के प्रधान सचिव सुधीर कुमार ने कहा कि पहली बार विदेशी कंपनियां एग्रोटेक में शामिल हो रही हैं। इनमें जापान, इजराइल, नीदरलैंड व यूएसए की कंपनियां शामिल हैं। राज्य के किसान तकनीक के सहयोग से उन्नत खेती कर सकते हैं।

नए कृषि रोडमैप में जैविक कॉरिडोर को प्राथमिकता दी गई है। वहीं, दाल उत्पादन के लिए कॉरिडोर के निर्माण का भी प्रस्ताव है। पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स, बिहार इकाई के अध्यक्ष सत्यजीत सिंह ने कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर विशेष फसलों के उत्पादन पर जोर देना होगा। साथ ही कलस्टर में काम करने की जरूरत है।

मौके पर कृषि निदेशक हिमांशु कुमार राय, निदेशक उद्यान अरविंदर सिंह, विशेष सचिव रवींद्रनाथ राय, बामेति के निदेशक गणेश राम, कृषि के संयुक्त निदेशक एके जैन सहित पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी व कर्मी मौजूद थे।



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in