खेती सीखने इज़राइल जाएंगे इस राज्य के किसान, सरकार देगी खर्च

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए देश में हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। आय दिन कीसानों को लाभ देने के लिए सराकर द्वारा विभिन्न तरह की योजनाएं भी लागू की जा रही हैं। इसके साथ ही सरकार किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए वो हर गुर सिखाने के भी प्र्यास कर रही है जो अन्य देश अपनी खेती में इस्तेमाल करके आगे बढ़ रहे हैं। यह बात तो हम सभी ने देखा है की इज़राइल किस प्रकार नए-नए प्रयोग कर अपने देश में खेती को एक अलग मुकाम पर ले जा चुका है। और अब सरकार चाहती है की अपने देश के किसान भी खेती में वो चीजें सिखें जो वहां के किसान अपना रहे हैं।

कर्नाटक के बागवानी मंत्री एम सी माणगुली ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा की राज्य के किसानों को प्रशिक्षण देने में सरकार प्रयासर्त है और किसानों के फायदे के लिए सरकार कई तरह के कार्य कर रही है। उनहोंने कहा कि राज्य के किसानों के ऋण माफी के लिए मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी से जल्द इस विषय पर चर्चा करेंगे। आगे उन्होंने कहा कि राज्य में सूखे कि समस्या झेल रह इलाकों में अच्छी उपज सुनिशिचत करने के लिए सरकार किसानों के एक समूह को इज़राइल भेजेगी जहां वो किसानों द्वारा अपनाए जा रहे अभिनव कृषि पैटर्न और प्रौद्योगिकियों को सीखेंगे।

भारतीय किसानों द्वारा इजरायल के कृषि क्षेत्र का एक संपूर्ण अध्ययन आने वाले दिनों में इस क्षेत्र को मजबूत बनाने में काफी मदद कर सकता है। मणगुली के अनुसार, मुख्यमंत्री राज्य में 'कम निवेश और अधिक आय' नामक इजरायल की परियोजना के मॉडल पर भी अध्ययन कर रहै हैं

बागवानी की आंकड़ों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में बागवानी भूमि लाख हेक्टेयर में फैली हुई है जिसमें किसानों द्वारा विभिन्न फसलों की खेती की जा रही है।

Comments