MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Double Income! एग्रो टूरिज्म सेंटर से किसानों की होगी आय डबल, पढ़ें पूरी खबर

अगर आप एक किसान है और अपनी आय बढ़ाने के लिए नए-नए तरीकों को अपनाते रहते हैं, तो आज का यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा.

लोकेश निरवाल
एग्रो टूरिज्म सेंटर
एग्रो टूरिज्म सेंटर

किसान अब एग्रो टूरिज्म से भी लाभ कमा सकते हैं. सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई तरह के कार्यों को लाती रहती हैं. जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सके. इसी क्रमी में राजस्थान के दो युवाओं ने एक बेहतरीन मॉडल तैयार किया है, इस तकनीक की सहायता से किसान अपने खेत को ही एग्रो टूरिज्म का सेंटर (center of agro tourism) बना सकते हैं. जिससे उनको अधिक लाभ प्राप्त होगा. 

कब शुरू किया एग्रो टूरिज्म का सेंटर (When did the center of agro tourism started)

एग्रीकल्चर में पीजी करने के बाद साल 2017 में दोनों युवाओं ने इस मॉडल पर काम करना शुरू किया. जो आज के समय में राजस्थान की ट्रेडिशनल खेती और रूरल लाइफ (Traditional farming and rural life) अब बाहर के सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई है.

ये भी पढ़े ः किसानों की आय बढ़ाने का राजस्थान सरकार ने किया प्लाननिंग, जानें क्या है 'फॉर्मूला'

यह अपने इस फार्म में ऑर्गेनिक सब्जियों, ऑर्गेनिक चारे और फलों का उत्पादन भी करते हैं और साथ ही दूसरे किसानों की मदद के लिए यह मॉडर्न फार्मिंग और रूरल लाइफ की लाइव क्लास भी देते हैं. आज के वर्तमान समय में इनके इस सेंटर से कई किसान भाई जुड़कर लाभ कमा रहे हैं. वर्तमान समय में लगभग 8 हजार से अधिक किसान एग्रो टूरिज्म सेंटर से जुड़कर ट्रेनिंग ले रहे हैं.

कम लागत में अच्छी कमाई (Good earning at low cost)

सीमा और इंद्रराज के मुताबिक, एक किसान अपने खुद के फार्म में थोड़ा बहुत बदलाव करके भी एक अच्छा एग्रो टूरिज्म सेंटर तैयार कर सकते हैं. इससे आप नेचर और रूरल लाइफ से हमेशा जुड़े रहते हैं. शहर के लोग इसी तकनीक को अपनाकर अच्छा लाभ कमा रहे हैं.

एग्रो टूरिज्म सेंटर में सुविधाएं (Facilities at Agro Tourism Center)

  • इस फार्म की सबसे अच्छी खासियत यह है, कि आप एक ही फार्ममें सब कुछ ऑर्गेनिक तरीकों से आसानी से तैयार किया जा सकता है.
  • यह पूरी तरह सेनेचुरल तरीके यानी ईंट गारे से बनाई गई हैं. इसकी छत सरकंडों से तैयार की गई हैं.
  • इस एग्रो टूरिज्म में ऑर्गेनिक फार्मिंग(organic farming) के साथ डेयरी, पशुपालन, उन्नत नस्ल का चारा और रहने की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है.
  • इसमें कई तरह के राजस्थानी डिजाइन भी बनाएं गए है, जिससे यह एक आकर्षण का केंद्र बन सके.  
English Summary: Farmers' income will be doubled from the center of agro tourism Published on: 02 April 2022, 06:03 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News