आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

KCC: किसान सुबह 6 से रात 10 बजे तक वैज्ञानिकों से ले सकते हैं सलाह, ये है मोबाइल नंबर

सुधा पाल
सुधा पाल

देश में कोरोना वायरस से हुए लॉकडाउन की वजह से आज हर व्यक्ति अपने घर में कैद होने को मजबूर है. इसमें किसानों को कृषि कार्यों के लिए छूट तो सरकार की तरफ से दी गयी है, लेकिन पूरी तरह से नहीं. अगर आप भी किसान हैं और आपको खेती संबंधी किसी भी तरह की जानकारी चाहिए, लेकिन घर के बाहर नहीं निकल सकते, तो इस समस्या का भी समाधान हम आपके लिए लेकर आए हैं. जी हां, इस लॉकडाउन में आप अगर कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) के जानकारों या अन्य कृषि वैज्ञानिकों के सम्पर्क में आना चाहते हैं, तो आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं. इस समय रबी फसलों की कटाई चल रही है, ऐसे में फसल कटाई, बुवाई, फसलों में लगने वाले कीट, रोग व उनकी रोकथाम, नई किस्में या अन्य संबंधित जानकारी या सलाह विशेषज्ञों से ले सकते हैं.

आप यह सबकुछ किसान कॉल सेंटर (KCC) की मदद से कर सकते हैं. देश में मौजूद 21 किसान कॉल सेंटर (Kisan Call Center)  ऐसे मुश्किल दौर में किसानों को काफी राहत दे सकते हैं. कई लोग इस सुविधा का लाभ भी उठा रहे हैं. किसानों को इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा और इसकी भी पूरी जानकारी हम आपको दे रहे हैं.

लगभग 20,000 किसान रोजाना ले रहें सुविधा का लाभ

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) के मुताबिक लॉकडाउन के चलते रोजाना लगभग 20,000 किसान कॉल सेंटर की मदद से कृषि जानकारों से बात कर रहे हैं.

इन क्षत्रों में मिलेगी सहायता

खास बात है कि विशेषज्ञों से किसान खेती और बागवानी के साथ पशुपालन, मत्स्य पालन, रेशम उत्पादन, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, कुक्कुट, मधुमक्खी पालन, एग्रीकल्चर बिजनेस, जैव प्रौद्योगिकी संबंधित जानकारी भी ले सकते हैं.

कृषि वैज्ञानिकों के पर्सनल मोबाइल नंबर से होगा सम्पर्क

आपको बता दें कि सरकार ने किसान कॉल सेंटर के नंबर को कृषि वैज्ञानिकों के निजी मोबाइल नंबर पर डायवर्ट कर दिया है. इससे किसान वैज्ञानिकों से सीधे बात कर अपनी समस्या का हल निकाल सकते हैं, वो भी घर बैठे.

वेब रजिस्ट्रेशन के लिए क्या करें किसान?

किसान वेब रजिस्ट्रेशन के तहत घर बैठे ही इंटरनेट की मदद से पोर्टल के माध्यम से अपने आप को रजिस्टर (पंजीकृत) कर सकते हैं. इसके साथ ही किसान इस प्रक्रिया के लिए अपने नज़दीकी कस्टमर सर्विस सेंटर यानी सीएससी (customer service centre) की भी मदद ले सकते हैं. इच्छुक किसान इस लिंक पर क्लिक करके वेब रजिस्ट्रेशन (web registration) करवा सकते हैं.

मोबाइल से SMS भेजकर किसान कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

अगर कोई भी किसान अपने मोबाइल फोन पर खेती संबंधी जानकारी लेना चाहता है, तो वह बहुत ही आसानी से इसके लिए खुद को रजिस्टर कर सकता है. इसके लिए किसान को अपने फोन से एक SMS करना होगा. किसान को रजिस्ट्रेशन के लिए मैसेज में यह टाइप करना होगा- "किसान GOV REG < नाम> , <राज्य का नाम>, <जिला का नाम>, <ब्लॉक का नाम>" यानी किसान को GOV REG के बाद अपना नाम, राज्य, जिला, ब्लॉक जैसी निजी जानकारी देनी होगी. यह मैसेज लिखकर किसान को 51969 या 7738299899 नंबर पर भेजना होगा.

ये भी पढ़ें: Lockdown: गेहूं किसानों के लिए खाद्यान्न पैकेजिंग के नियमों में सरकार ने दी छूट

English Summary: farmers can contact agri experts over phonecall via kisan call centre for any information amid lockdown

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News