MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

मशरूम की खेती का प्रशिक्षण लेने के लिए किसान यहां करें आवेदन

मशरूम की खेती से अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के लिए किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, तो अगर आप इसमें शामिल होना चाहते हैं, तो इस लेख में जानकारी प्राप्त करके जल्द आवेदन करें...

लोकेश निरवाल
मशरूम की खेती का प्रशिक्षण
मशरूम की खेती का प्रशिक्षण

बिहार किसानों के लिए सितंबर के महीने में एक बार फिर से मशरूम की खेती के लिए कई प्रशिक्षण शुरू होने वाले हैं. बता दें कि यह ट्रैनिंग डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, बिहार की तरफ से करवाई जाएगी. अगर राज्य का कोई भी किसान भाई मशरूम की खेती से अधिक लाभ कमाना चाहता है, तो वह इस प्रशिक्षण में आवेदन कर सकता है.

इसके लिए वह अगस्त माह में ही आवेदन करें. इस प्रशिक्षण की सबसे अच्छी खासियत यह है कि किसान अपनी इच्छा के मुताबिक, मशरूम के किसी भी विषयों पर ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं. तो आइए इस लेख में सितंबर माह में शुरू होने वाली ट्रेनिंग के बारे में जानते हैं...

बटन मशरूम उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण (Training on button mushroom production technology)

बिहार कृषि विश्वविद्यालय की ओर से बटन मशरूम उत्पादन करने वाले किसानों को इनकी बेहतरीन तकनीक पर प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस ट्रेनिंग के लिए किसानों को 25 अगस्त तक आवेदन करना होगा. इसके साथ ही उन्हें प्रशिक्षण की 1500 फीस का भी भुगतान करना होगा, लेकिन यह फीस आपको ट्रेनिंग के दौरान देनी होगी. बता दें कि चुने गए किसानों को 1 सितंबर से लेकर 7 सितंबर तक प्रशिक्षण दिया जाएगा. ध्यान रहे कि बटन मशरूम के लिए करीब 40 आवेदकों को ही ट्रेनिंग दी जाएगी.

मशरूम उत्पादन के लिए ट्रेनिंग (training for mushroom production)

इस ट्रेनिंग में उन किसानों को भी शामिल किया जाएगा, जो सिर्फ मशरूम उत्पादन की ट्रेनिंग लेना चाहते हैं. इसके लिए किसान 10 अगस्त से लेकर 30 अगस्त के बीच में आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को 12 से 18 सितंबर तक ट्रेनिंग दी जाएगा. इसके लिए विभाग ने 1500 रुपए ट्रेनिंग फीस रखी है, जो किसानों को भुगतान करनी होगी.

औषधीय मशरूम उत्पादन तकनीक के लिए ट्रेनिंग (Training for medicinal mushroom production technology)

कृषि विश्वविद्यालय की तरफ से औषधीय मशरूम उत्पादन के लिए भी किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके लिए किसान 15 अगस्त से 20 अगस्त के बीच आवेदन कर सकते हैं और फिर चयनित किसानों को 27 से 29 सितंबर यानी 3 दिनों तक ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए किसानों को 600 रुपए की ट्रेनिंग फीस देनी होगी. यह प्रशिक्षण भी केवल 40 आवेदकों को दिया जाएगा.

ऐसे करें मशरूम उत्पादन की ट्रेनिंग के लिए आवेदन (How to apply for training of mushroom production)

अगर आप किसान हैं और मशरूम उत्पादन के लिए ट्रेनिंग लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले Dr. Rajendra Prasad Central Agricultural University की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा.

English Summary: Farmers apply here to take training in mushroom cultivation Published on: 17 August 2022, 03:44 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News