MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

FAME-II Subsidy : इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर मिलेगी सब्सिडी की सुविधा

अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है. अगर आप भी सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरी पढ़िए.

स्वाति राव
Electric Vehichle Subsidy
Electric Vehichle Subsidy

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) का इस्तेमाल धीरे-धीरे बढ़ रहा है, लेकिन इसके अधिक कीमत और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के चलते कुछ लोग इसकी खरीद करने से हिचकिचाते हैं. इसी कड़ी में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद करने वाले ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए ग्राहकों को सब्सिडी की सुविधा मिलेगी.

दरअसल, FAME-II के जरिये अब ग्रीहकों को वाहन खरीदने के लिए भारी छूट दी जा रही है. FAME-II एक तरह की सब्सिडी है, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर छूट मिलती है. FAME का फुल फॉर्म है फास्टर एडॉप्शन ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया (FAME) और 2 का मतलब दूसरे संस्करण से संबंधित है. तो आइये FAME-II सब्सिडी के क्या फायदे जानते हैं. 

बता दें कि बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतों की वजह से और होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को ज्यादा बेहतर माना जाता है. लोगों के बीच इलेक्ट्रिक व्हीकल की जागरूकता और इसकी डिमांड को बढ़ाने के लिए  भारत सरकार FAME 2 सब्सिडी दे रही है.

क्या है FAME-2 सब्सिडी( What Is FAME-2 Subsidy)

FAME 2 सब्सिडी पिछले साल से लागू है, जब इसे पहली बार 2019 में पेश किया गया था. हालांकि, उसके बाद इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार खुद को स्थापित करने लगा. शुरुआत में, FAME 2 का लाभ 10,000 रुपये प्रति kWh-r पर तय किया गया था, लेकिन EVs की शुरूआत में तेजी लाने के लिए, सरकार ने जून 2021 में राशि को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति kWh-r कर दिया.

जानिए कितनी सब्सिडी मिलेगी (Know How Much Subsidy You Will Get)

केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ के अलावा, इलेक्ट्रिक वाहन विभिन्न राज्यों को अपने स्तर पर लाभान्वित कर रहे हैं. दिल्ली की बात करें, तो यहां Ether 450 Plus की कीमत में कमी आई है, क्योंकि राज्य सरकार इस पर 14,500 रुपये का बेनिफिट देगी. 

इसे पढ़ें - दिल्ली में लांच होगा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का चार्जिंग स्टेशन, रजिस्टर कर उठाएं लाभ

वहीं, Ether 450 Plus आपको 1,13,520 रुपये में मिलेगा. TVS iQube Electric, Ola S1 और Ather 450X सहित अन्य लोकप्रिय EV पर भी बंपर बेनिफिट्स दिए जा रहे हैं

English Summary: fame-II subsidy: subsidy facility will be available on purchase of electric vehicle Published on: 29 January 2022, 05:13 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News