आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

Lockdown Part 2: पीएम मोदी की अपील, कोरोना से बचने के लिए आयुष मंत्रालय के इन 10 निर्देशों का करें पालन

सुधा पाल
सुधा पाल

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है. मंगलवार को पहले लॉकडाउन (LOCKDOWN) के आखिरी दिन देश को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को कोरोना की जंग में जीत हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने की बात की. इसी कड़ी में उन्होंने इस कोरोनाकाल से बचने के लिए लोगों से यह भी अपील की कि वे अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन (ayush mantralaya guideline) का बखूबी पालन करें.

आज हम आपको इसी विषय में बताने जा रहे हैं कि आयुष मंत्रालय की GUIDELINE में कौन से दिशा-निर्देश शामिल हैं जिनका पालन करके आप अपनी और अपने परिवार की कोरोना से सुरक्षा कर सकते हैं. आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताया गया है.

-आप रोजाना सुबह 10 ग्राम च्यवनप्राश का सेवन करें और अगर आप डायबिटीज़ (मधुमेह) से ग्रस्त हैं, तो आप शुगर फ्री च्यवनप्राश भी ले सकते हैं.

-लहसुन को अपने खाने का हिस्सा जरूर बनाएं. औषधीय गुणों से भरपूर यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी कारगर है. लहसुन में एलिसिन पाया जाता हो जो रोग प्रतिरोधक क्षमता (IMMUNE SYSTEM) बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

-गोल्डन मिल्क (हल्दी वाला दूध) का सेवन करें. इसके लिए 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें.

-आप पालक खाएं जिसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा देते हैं.

-हल्दी की खूबियों के बारे में तो सभी जानते हैं. ऐसे में आप हल्दी के साथ तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और मुनक्का से बनी हर्बल चाय या काढ़ा दिन में एक या दो बार पिएं.

- अदरक की तासीर गर्म होती है. खांसी-जुकाम में यह रामबाण उपाय है. यह इंफेक्शन और फ्लू से भी बचाता है. ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक का सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं.

-विटामिन सी (VITAMIN C) जरूर लें जिनमें आप खट्टे फल जैसे संतरा, स्ट्रॉबेरी, जामुन, मौसमी, किन्नू, नींबू और आंवला ले सकते हैं.

-ऑयल पुलिंग थेरेपी लें. इसमें एक चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लेकर घुमाएं और फिर थूक दें, ठीक कुल्ला करने की प्रक्रिया की तरह. बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला करें. ऐसा आपको रोजाना एक या दो बार करना है.

-आप गुड़ या फिर शहद के साथ लौंग पाउडर मिलाकर इसका सेवन रोजाना करें. यह सूखे कफ या गले की खराश में कारगर है.

-गले में खराश या कफ की समस्या होने पर स्टीम ले सकते हैं जिसमें पुदीने की पत्तियां और अजवाइन डाल सकते हैं.

English Summary: extending lockdown pm modi appeals to follow ayush ministry guidelines to get protected from coronavirus

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News