News

क्या अभी भी मोदी लहर बरकरार है? जानिए क्या कहते है एक्जिट पोल के नतीजे

देश में सात चरणों में चले 17वीं लोकसभा चुनाव का समापन हो चुका है जिसके बाद चुनावी एग्जिट पोल आने शुरू हो गए है। सभी चरणों में चुनाव आयोग के मुताबिक कुल 70 पर्तिशत तक मतदान हुआ है। वही चुनाव आयोग ने दावा किया है कि इस बार चुनाव में महिलाओं और बुजुर्गों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। सातवें चरण का मतदान खत्म होते ही न्यूज एजेंसियों और कई चैनलों ने एक्जिट पोल का अनुमान जारी कर दिया है। अगर यह एग्जिट पोल ठीक तरीके से नतीजों में बदले तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए (राजग) सरकार लगातर दूसरे कार्यकाल के लिए देश की सत्ता में वापसी करेगी। अगर एग्जिट पोल की मानें तो एनडीए 300 सीटों का आंकड़ा छू सकती है, दरअसल लोकसभा में सरकार बनाने के लिए 272 सीटों का बहुमत हासिल करना बेहद ही अनिवार्य है। अगर यह अनुमान और आंकड़े सही रहे तो कई तरह से राजनीतिक स्थितियों में काफी बदलाव के संकेत है। अलग-अलग न्यूज एजेंसियों ने अपने सैंपल साइज के हिसाब से अलग-अलग चुनावी एक्जिट पोल के अनुमान जारी कर दिए है।

ये है अलग-अलग एक्जिट पोल का अनुमान-

1. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल के अनुसार बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 339-365 सीटें मिलने जा रही है, जबकि कांग्रेस नीत यूपीए को इस चुनाव में 77 से 108 सीटे मिलने का अनुमान जताया गया है। क्षेत्रीय दलों और अन्य दलों को 69 से 95 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

2. एबीपी-नील्सन के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 277, कांग्रेस को 130 और अन्य को 135 सीटों का अनुमान जताया गया है।

3. रिपब्लिक और सी वोटर के मुताबिक एनडीए को 287 सीटों पर जीत मिल रही है, यूपीए के खाते में 128 सीटें जा रही है और वही अन्य के खाते में 127 सीटें दी जा रही है।

4. न्यूज 18 ने अपरने सर्वे में एनडीए को 336 सीटें दी है, कांग्रेस को 82 और अन्य को 124 सीटों का अनुमान जताया गया है।

5. टाइम्स नाउ ने अपने सर्वे में एनडीए (बीजेपी) को 306, कांग्रेस को 118 और अन्य को 119 सीटों का अनुमान जताया है।

6. न्यूज नेशन के अनुसार एनडीए 282 से 290, यूपीए 118 से 126 और अन्य 130 से 138 तक सीटें मिल सकती है।

अगर सभी सर्वे की बात करें तो इनका औसत कुछ ऐसे आया है- एनडीए को 310-315 सीटें, कांग्रेस को 105-111 सीटें और 112-113 सीटें मिल रही है।

एनडीए की जीत के अनुमान से शेयर बाजार गुलजार

लगभग सभी एग्जिट पोल में एक बार फिर से बीजेपी-एनडीए की भारी जीत और मोदी सरकार बनाने के अनुमान के बाद शेयर बाजार में सोंमवार सुबह से ही भारी उछाल देखा गया है। दरअसल सोमवार की शुरूआती कारोबार की शुरूआत में सेंसेक्स में 750 अंकों की ज्यादा और निफ्टी में 250 से ज्यादा अंकों का जोरदार उछाल देखा गया है। जानकारों की माने तो 23 मई को केंद्र में मजबूत और स्थिर सरकार बनने की संभावना को देख शेयर बाजार इसकी खुशी मनाएगा. ऐसे में बीजेपी अगर केंद्र की सत्ता में फिर से पूर्ण बहुमत के साथ वापसी करती है तो बाजार में इससे और तेजी से उत्साह बढ़ेगा।

सभी को 23 मई का इंतजार

हालांकि शेयर बाजार के निवेशक यह भी कहते है कि अगर एक्जिट पोल गलत भी साबित हो जाते है तो भी बाजार को स्थिर सरकार की जरूरत है। इसीलिए सभी 23 मई तक असल नतीजों का ही इंतजार करते हुए देखना चाहते है। हालांकि कुछ जानकारों का कहना है कि पिछले दो लोकसभा चुनावों में एग्जिट पोल के आंकड़े सटीक साबित नहीं हुए है इसीलिए बाजार उत्साहित तो है लेकिन अति उत्साहित नहीं है।



Share your comments