News

हर हफ्ते लगेगी किसान चौपाल, मिलेगा हर समस्या का समाधान...

कृषि विभाग ने समस्त मुख्य कृषि अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वे सप्ताह में एक दिन और हर महीने चार दिन हर न्याय पंचायत स्तर पर चौपाल का आयोजन करें. इसमें कृषि, उद्यान, पशुपालन, डेयरी, मत्स्य तथा सहकारिता विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों का शामिल होना सुनिश्चित किया जाए.

कृषि मंत्री के दिशा निर्देशों के अनुरूप इन चौपालों में आईएमए विलेज योजना की अन्य योजनाओं से युगपतिकरण, स्वरूप, चकबन्दी करने एवं कृषकों की आय को दोगुना करने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया जाएगा.

इन चौपालों में वहां की क्षेत्रीय आवश्यकता के अनुरूप काश्तकारों से इन विषयों पर जानकारी ली जाएगी और योजनाओं के स्वरूप के बारे में भी किसानों को विस्तार से अवगत कराया जाएगा.

कृषि मंत्री के निर्देशों के क्रम में मुख्य कृषि अधिकारियों को इन चौपालों में प्रगतिशील, लघु, सीमान्त, महिला कृषकों एवं अन्य कृषकों की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित कराने के भी आदेश दिए गए हैं.

इन चौपालों में प्रभावी अनुश्रवण के लिए जनपद स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी के गठन के भी आदेश दिए गए हैं, जिसमें मुख्य कृषि अधिकारी, सदस्य सचिव के रूप में नामित होंगे. समय-समय पर उद्यान, पशुपालन, डेरी, मत्स्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों के साथ चौपालों की सफलता हेतु समन्वय स्थापित करते रहेंगे.



Share your comments