MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Earth Day 2022 के मौके पर गूगल डूडल ने दिखाया चौकाने वाला दृश्य, बदल रही पृथ्वी की दशा

जलवायु परिवर्तन यानी मौसम और तापमान का समय से पहले बदलने से है. जैसे कि आपने और हमने इस बार अनुभव भी किया होगा कि किस प्रकार अप्रैल के महीने में जून की गर्मी होती नजर आ रही है. यही नतीजा है जलवायु परिवर्तन का.

प्राची वत्स
Earth Day 2022 के मौके पर गूगल डूडल ने दिखाया धरती का चौकाने वाला दृश्य
गूगल डूडल ने दिखाया धरती का चौकाने वाला दृश्य

पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक और जिम्मेदार बनाने के लिए पूरे विश्व में आज यानि 22 अप्रैल को ‘विश्व पृथ्वी दिवस’ मनाया जाता है. समय के साथ पर्यावरण की स्थिति बद से बत्तर होती नजर आ रही है. इसकी गंभीरता को समझाने के लिए आज विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल के जरिये जलवायू परिवर्तन को दिखाते हुए लोगों को जागरूक कर रहा है.

जलवायु परिवर्तन यानी मौसम और तापमान का समय से पहले बदलने से है. जैसे कि आपने और हमने इस बार अनुभव भी किया होगा कि किस प्रकार अप्रैल के महीने में जून की गर्मी होती नजर आ रही है. यही नतीजा है जलवायु परिवर्तन का. यह बदलाव कई तरह से हो सकता है. प्राकृतिक माध्यम से भी हो सकता है.

लोगों को होना होगा सतर्क, गूगल ने दिखाया आईना 

हमारी लापरवाही की वजह से जो जलवायु परिवर्तन हो रहा है उसका आईना गूगल ने अपने डूडल के माध्यम से दिखाया है. जलवायु परिवर्तन हमारे ग्रह को कैसे प्रभावित किया यह साफ़ तौर पर देखा जा सकता है. यह दिखाने के लिए गूगल ने चार जगहों के एनिमेशन की एक श्रृंखला बनाई है. गूगल अर्थ टाइम-लैप्स इमेजरी का इस्तेमाल करते हुए डूडल हमारे ग्रह के चारों ओर चार अलग-अलग स्थानों में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को दर्शा रहा है. जिससे हमें यह पता चल सके की हमने अपने पर्यावरण को किस हद तक नुकसान पहुँचाया है. गूगल अपने एक पोस्ट में लिखता है-‘जलवायु परिवर्तन के सबसे बुरे प्रभावों से बचने के लिए अधिक स्थायी रूप से जीने के लिए अभी और एक साथ कार्य करना आवश्यक है.’

क्यों और कब से मनाते हैं पृथ्वी दिवस

22 अप्रैल, 1970 को पहली बार पृथ्वी के महत्व को समझते और समझाने के लिए ‘विश्‍व पृथ्वी दिवस’ मनाया गया था. अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने इसकी शुरुआत की थी. पृथ्‍वी जो कि हमारा पोषण करती है, मगर पर्यावरण असंतुलन की वजह से इसकी स्थिति दिन प्रति दिन खराब होती जा रही है. ऐसे में लोग पृथ्वी के प्रति अपने कर्तव्यों को समझें और इसे बेहतर बनाने में योगदान दें. इसी बुलंद इरादे के साथ हर साल विश्व पृथ्वी दिवस का आयोजन करके लोगों को जागरूक किया जाता है.

इस दिन को कैसे बनाएं ख़ास

विश्व पृथ्वी दिवस को ख़ास बनाने के लिए आज के दिन कम से कम एक पेड़ आवश्य लगाएं, ताकि आने वाले दिनों में हम एक हरा-भरा पर्यावरण बना सकें. इसके अलावा हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि हमे जो चीज़ पर्यावरण से मिल रही है हम उसे वैसे ही लौटाएं. लोगों को टिकाऊ जीवन जीने का तरीका अपनाने के लिए प्रेरित करें. आर्टिफीसियल टेक्नोलॉजी का कम से कम इस्तेमाल करते हुए प्राकृतिक चीजों पर अपनी निर्भरता अपनाएं.

ये भी पढ़ें: Labor Code Rules : 12 घंटे की होगी नौकरी, मिलेगी कम सैलरी, लेकिन बढ़ेगा पीएफ, जानिए कब लागू होगा नया नियम

क्या है विश्व पृथ्वी दिवस 2022 की थीम

इस साल वर्ल्ड अर्थ डे की थीम है, ‘इन्वेस्ट इन आवर अर्थ’. यानी ‘हमारी पृथ्वी में निवेश करें’.

अब सवाल यह उठता है कैसे, इसके लिए आपको साहसिक तरीके से काम करना होगा, व्यापक रूप से इनोवेशन करना और न्यायसंगत तरीके से लागू करना है. इससे पहले साल 2021 में वर्ल्ड अर्थ डे की थीम ‘रिस्टोर आवर अर्थ’ और साल 2020 की थीम ‘क्लाइमेट एक्शन’ थी.

English Summary: Earth Day 2022, Google Doodle showed the mirror, the condition of the earth is changing due to climate change. Published on: 22 April 2022, 05:27 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News