News

देश में चीनी आयात पर पूरी तरह से रोक नहीं- डीजीएफटी

देश में चीनी को लेकर इस वक्त काफी उथल-पुथल देखनो को मिल रही है। पिछले कुछ दिनों से चीनी के दाम लगातार ऊपर-नीचे हो रहे हैं जिसको लेकर किसान परेशान हो रहे हैं। वहीं किसानों कि स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने चीनी के आयात को लेकर एक और फैसला लिया है। सरकार ने फैसला किया है की चीनी के आयात को पूरी तरह से रोक नहीं लगाएगी।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के अनुसार चीनी के आयात पर 100 फीसदी आयात शुल्क लगा रखा है, तथा इस समय केवल रॉ-शुगर का ही आयात हो रहा है, जोकि रिफाइंड करने के बाद निर्यात करनी पड़ेगी। डीजीएफटी के मौजूदा चीनी समीकरण के अनुसार वित्त वर्ष 2016- 2017 में देश में 25.4 लाख टन चीनी का आयात हुआ था। और इसके बाद वित्त वर्ष 2017-18 में केवल 17.5 लाख टन चीनी ही आयात हुआ था। और इसके साथ ही मौजूदी वर्ष में अप्रैल-मई के दौरान अभी तक 240,093 टन चीनी का निर्यात किया जा चुका है। 

बता दें कि पिछले दिनों महाराष्ट्र में किसानों ने पाकिस्तान से चीनी आयात को लेकर काफी हंगामा किया था। एमएनएस सहित महाराष्ट्र की कई बड़ी राजनीतिक पार्टीयों ने इसका विरोध किया था। पाकिस्तान से चीनी आयात किए जाने से नाराज एनसीपी और एमएनएस कार्यकर्ताओं ने राज्य के कई इलाकों में जमकर विरोध-प्रदर्शन किया था।  



Share your comments