1. ख़बरें

खुशखबरी ! पालो देसी गाय, पहली बार मां बनेगी तो मिलेंगे 5 हजार रुपये

cow

गाय पालन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से अलग–अलग समय पर कवायद की जाती है. अब इसी कड़ी में देसी गाय की बछिया को पाल-पोस कर बड़ा करने के बाद जब वह ढाई साल की होने पर पहली बार मां बनेगी तो संबंधित गोपालक को 5 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी. दरअसल देसी गाय के संरक्षण और संवर्धन के लिए इंदौर सहकारी दुग्ध संघ ने यह अनूठी पहल की है. संघ ने अपने कार्यक्षेत्र के 9 जिलों में सांची दूध उत्पादक संस्थाओं के सदस्यों के लिए यह योजना शुरू की है. योजना से 1638 दूध उत्पादक संस्थाओं के 58 हजार सदस्य जुड़ने जा रहे हैं.

cow

महासंघ से मिली मंजूरी

गौरतलब है कि दुग्ध संघ अपनी संस्थाओं के माध्यम से ऐसे गोपालकों का पंजीयन करेगा. जिस पशुपालक के पास देसी गाय होगी, उसका पंजीयन कर दुग्ध संघ डेटा तैयार करेगा. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, दुग्ध संघ के अध्यक्ष मोतीसिंह पटेल ने बताया कि इंदौर दुग्ध संघ ने संचालक मंडल की बैठक में योजना का प्रस्ताव तैयार कर मध्यप्रदेश सहकारी दुग्ध महासंघ को भेजा. महासंघ से मंजूरी मिल चुकी है और अब हम इसे लागू करने जा रहे हैं. उम्मीद है कि गायों के संरक्षण और संवर्धन के लिए यह योजना कारगर साबित होगी.

तीन या साढ़े तीन साल में मां बनने वाली गायों को योजना में नहीं किया जाएगा शामिल

इंदौर दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एएन द्विवेदी के मुताबिक, योजना में पहली बार 1 हजार गोपालकों को मौका दे रहे हैं. जो गोपालक पहले पंजीयन कराएंगे, उन्हें पहले मौका मिलेगा. इस योजना पर दुग्ध संघ 50 लाख रुपये खर्च करने जा रहा है. हम ऐसे जागरूक गोपालकों को शामिल कर रहे हैं जो गायों को अच्छा पोषक आहार देकर पालेंगे. उससे जन्म लेने वाली बछिया को भी बेहतर खुराक देंगे तो वह ढाई साल में गर्भवती होकर मां बन जाएगी. तीन या साढ़े तीन साल में मां बनने वाली गायों को योजना में शामिल नहीं किया जाएगा.

अधिक जानकारी के लिए आप निम्नलिखित पता पर संपर्क कर सकते हैं -
इन्दौर सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित
चंदा तलावली, मंगलिया, इन्दौर, मध्य प्रदेश
नोडल अधिकारी का नाम: वीरेंद्र परिहार, प्रोग्रामर
फ़ोन नंबर: +91 (731) 2802554 / 9425912512
कस्टमर केयर नंबर: 1800 233 2535
Fax: +91 (731) 2811559
ईमेल: sanchimsids@gmail.com
http://sanchiindore.com/hindi/Default.aspx

 

English Summary: Desi Cow Rearing: You will get 5 thousand rupees for rearing deshi cow

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News