News

Farmers Protest: दिल्ली कूच कर रहे किसानों पर दागे गए आंसू गैस के गोले, कई प्रदर्शनकारी घायल

Farmer Protet

नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों ने एकबार फिर दिल्ली की ओर कूच किया है. यही वजह है कि सरकार ने गाजियाबाद, गुड़गांव, नोएडा और फरीदाबाद शहरों की सीमाओं पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है. इसको लेकर दिल्ली-ग्रुरूग्राम समेत दिल्ली बॉर्डर पर कई जगह भारी जाम देखने को मिला. इतना ही नहीं, भारी तादाद में किसानों ने रातभर पानीपत में टोल प्लाजा पर डेरा डाले रखे. प्रदर्शनकारी किसानों ने यहां रात गुजारी, अब सुबह फिर से मार्च शुरू हो गया है. दरअसल, किसानों ने कृषि विधेयकों को लेकर 'दिल्ली चलो' मार्च शुरू किया है. जिसके मद्देनजर दिल्ली से सटी सीमाओं पर पुलिस बल ने किसानों के ट्रैक्टरों को रोकने के इंतज़ाम किया हुआ है. अब रेत से भरे ट्रकों सिंधू सीमा से दिल्ली की और आ रहे हैं.

हालांकि दिल्ली पुलिस का कहना है कि बॉर्डर को किसी भी प्रकार से सील नहीं किया गया है. लेकिन दिल्ली की तरफ आ रहे वाहनों की चेकिंग की जा रही है. पुलिस का कहना है कि बॉर्डर से सटे रास्तों पर किसानों के मार्च के कारण सड़कों पर भारी जाम लग गया है. इस वजह लोगों को आने जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस वजह से गुरूवार को कुछ रूट पर मेट्रो सेवा बंद भी बंद की गई थी, क्योंकि सड़क मार्ग से लोगों की आवाजाही ज्यादा हो रही है जिस वजह से ट्रैफिक व्यवस्था गड़बड़ा गई है. साथ ही दिल्ली पुलिस का ये भी कहना है राजधानी में किसानों को मार्च की अनुमति नहीं दी गई है.

farmer

गुरूवार को क्या रहे हालात?

गुरूवार को किसानों के मार्च की वजह से पंजाब और हरियाणा के बीच की सीमा पर ट्रैफिक की स्थिति बिगड़ गई. जिस वजह से सुरक्षा कर्मियों की भारी तैनाती की गई है. सड़कों पर किसानों की भारी भीड़ की वजह से सुरक्षाकर्मियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पिछले 24 घंटों से ज्यादा समय से यहां स्थिति बिगड़ी हुई है. स्थिति को संभालने के लिए हरियाणा में प्रवेश करने वाली सड़कों को सील कर दिया गया है. वहीं बहादुरगढ़ से दिल्ली की तरफ जा रहे वाहनों रोकने के लिए पुख्ता इंतज़ाम किए गए. इसके अलावा दिल्ली और नोएडा के बीच कालिंदी कुंज के नजदीक भी पुलिस की जबरदस्त तैनाती की गई है. पुलिसकर्मियों द्वारा प्रत्येक वाहन की चेकिंग के बाद ही सीमा में प्रवेश दिया जा रहा है.

दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी ईश सिंघल का कहना है कि दिल्ली में किसानों को मार्च करने की इजाजत नहीं है. इसके बावजूद भी यदि किसान दिल्ली की ओर प्रवेश करते हैं उनके विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्रवाई होगी. वहीं किसानों ने भी चेतावनी देते हुए कहा कि यदि उन्हें दिल्ली में प्रवेश से रोका गया तो वे सारे रास्ते जाम कर देंगे. वहीं करनाल में किसानों को सुरक्षाकर्मियों ने रोक दिया है. यहां आ रहे किसानों के पास राशन-पानी भी मौजूद है. हरियाणा और पंजाब सीमा पर सुरक्षकर्मियों ने किसानों पर आंसू गोले दागे और उनपर पानी से बौछारें की गई. जिसमें कई प्रदर्शनकारी किसान और सुरक्षाकर्मी घायल हुए. अखिल भारतीय किसान सभा ने दावा किया लगभग 50 हजार किसान दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हैं.



English Summary: delhi ncr farmers protest march today live news updates

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in