MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Dairy Companies in India: ये हैं देश की टॉप लोकप्रिय डेयरी कंपनियां, जो करती हैं करोड़ों की कमाई

श्वेत क्रांति (White Revolution), जिसे ऑपरेशन फ्लड के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया की सबसे बड़ी डेयरी विकास पहल थी, जिसने भारत को दुनिया के सबसे बड़े दूध उत्पादक में बदल दिया और किसानों को डेयरी स्थापित करने के साथ-साथ रोजगार भी पैदा करने में मदद की.

मनीशा शर्मा
milk
भारत की प्रमुख डेयरी फर्म के नाम

भारत में  ऐसे कई व्यवसाय हैं जो सदाबहार है और बहुत ही तेजी से आगे बढ़ते हैं. तो आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसे ही एक व्यवसाय के बारे में बतायेंगे. जो है डेयरी व्यवसाय. हमारे देश में विभिन्न दूध ब्रांड उपलब्ध है.

श्वेत क्रांति (White Revolution), जिसे ऑपरेशन फ्लड के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया की सबसे बड़ी डेयरी विकास पहल थी, जिसने भारत को दुनिया के सबसे बड़े दूध उत्पादक में बदल दिया और किसानों को डेयरी स्थापित करने के साथ-साथ रोजगार भी पैदा करने में मदद की. तो आइये आपको बताते हैं भारत के ऐसे प्रमुख डेयरी फर्म जो काफी ज्यादा लोकप्रिय है.

 भारत के ऐसे प्रमुख डेयरी फर्म के नाम (Names of such leading dairy firms of India)

  • अमूल (Amul)

  • मदर डेयरी (Mother Dairy)

  • क्वालिटी लिमिटेड (Kwality Limited)

अमूल (Amul)

अमूल भारत में एक अग्रणी दूध ब्रांड है. इसकी स्थापना 1946 में हुई थी और इसका मुख्यालय आणंद, गुजरात में है. सहकारी क्षेत्र के सदस्य के रूप में, फर्म यह सुनिश्चित करती है कि देश की दूध और दूध उत्पाद की मांग पूरी हो. देशभर में 3.6 मिलियन से अधिक दूध उत्पादक संगठन के लिए काम करते हैं. गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड अमूल का प्रबंधन और संचालन करता है.

 मदर डेयरी (Mother Dairy)

मदर डेयरी गाय के दूध के सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों में से एक ब्रांड है. इसकी स्थापना 1974 में हुई थी और इसका मुख्यालय नोएडा, भारत में है. यह पूर्ण स्वामित्व वाले निगमों के क्षेत्र से संबंधित है. राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड फर्म का प्रबंधन और संचालन करता है.

भारत भर में छह कारखानों के साथ, मदर डेयरी यह सुनिश्चित करती है कि उसके ग्राहकों के पास चुनने के लिए दूध आधारित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला हो. घी, पनीर, आइसक्रीम और कुछ अन्य सुसंस्कृत सामान इसके सबसे लोकप्रिय उत्पादों में से हैं. डेयरी उत्पादों के अलावा, फर्म कुछ श्रव्य उत्पाद भी प्रदान करती है.

 क्वालिटी लिमिटेड (Kwality Limited)

 क्वालिटी लिमिटेड एक निजी क्षेत्र की फर्म है और एक मजबूत ब्रांड है. जिसे 1992 में बनाया गया था और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. यह फर्म अपनी अनूठी और अप-टू-डेट वस्तुओं की बदौलत उद्योग का नेतृत्व कर रही है.

देशभर में इसकी मजबूत नेटवर्किंग और कनेक्टिविटी है, जो यह सुनिश्चित करती है कि देश के सभी हिस्सों में उपभोक्ताओं को उनकी जरूरत का सामान मिले. न केवल भारत में, बल्कि क्वालिटी लिमिटेड ने 20 अन्य देशों में प्रभावी ढंग से संचालन करके विश्व स्तर पर खुद का विस्तार और विकास किया है.

English Summary: Dairy Companies in India: These are the top popular dairy companies of the country, which earn crores Published on: 22 May 2022, 02:52 PM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News