1. ख़बरें

Kisan Sabha App: किसानों को आपूर्ति श्रृंखला और माल परिवहन प्रबंधन प्रणाली से जोड़ने के लिए CSIR ने लॉन्च की ‘किसान सभा ऐप’

देश के दूरदराज के इलाकों में आपूर्ति श्रृंखला और माल परिवहन प्रबंधन प्रणाली से किसानों को जोड़ने के लिए नई दिल्ली स्थित केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान, (सीएसआईआर-सीआरआरआई) ने किसान सभा ऐप लॉन्च की है. कोविड-19 के मौजूदा हालात में किसान अपनी उपज को बाजार तक पहुंचाने, बीज/उर्वरक की खरीद आदि के लिए मदद की राह देख रहे हैं. उचित मूल्य पर उपज के समय पर वितरण की सुविधा के लिए एक सर्वोत्तम और मजबूत आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन की तत्काल आवश्यकता है जिसका शुभारंभ CSIR के प्रबंध निदेशक और डीएआरई (DARE) के सचिव डॉ. त्रिलोचन महापात्रा ने किया. 

डॉ. महापात्र ने किसानों, ट्रांसपोर्टरों और कृषि उद्योग में लगे अन्य संस्थाओं के लिए एक समाधान के रूप में पोर्टल विकसित करने के लिए सीएसआईआर की सराहना की. साथ ही उन्होंने प्रस्ताव दिया कि आईसीएआर (ICAR) सीएसआईआर के साथ मिलकर काम कर सकता है और कार्यान्वयन के लिए कृषि विज्ञान केंद्र यानी केवीके (KVK) नेटवर्क का उपयोग कर सकता है.

इस अवसर पर उपस्थित सीएसआईआर और डीएसआईआर के प्रबंध निदेशक डॉ. शेखर सी मांडे ने कहा, " ऐसे कठिन समय में ऐप का विकसित किया जाना और उसे लॉन्च करना किसानों के साथ खड़े होने की सीएसआईआर की प्रतिबद्धता को दोहराता है. हम इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए आईसीएआर, उद्योग, एमएसएमई, ट्रक चालक और कृषक समुदाय और सभी हितधारकों के साथ साझेदारी करने की आशा करते हैं."

एप्लिकेशन के लॉन्च के कार्यक्रम में उद्योग, किसानों, सीएसआईआर-सीआरआरआई और सीएसआईआर के अन्य वरिष्ठ वैज्ञानिकों के प्रतिनिधि दूरदारज से सहभागी बने.

सीएसआईआर-सीआरआरआई के निदेशक डॉ. सतीश चंद्रा ने कहा कि कृषि बाजार अच्छी तरह से व्यवस्थित नहीं है और बहुत उपज बर्बाद हो जाती है या बहुत कम दरों पर बेची जा रही हैं. एक विस्तृत प्राथमिक अध्ययन किया गया जिसमें 500 से भी ज्यादा किसानों का साक्षात्कार लिया गया. वर्तमान परिवेश में विभिन्न मुद्दों और अंतराल को समझने के लिए एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी में डीलरों, ट्रांसपोर्टरों और किसानों के साथ 6-दिवसीय सर्वेक्षण किया गया.

Kisan Sabha Portal की खास बातें

  • पोर्टल किसानों, ट्रांसपोर्टरों, सेवा प्रदाताओं (जैसे कीटनाशकों / उर्वरक / डीलरों, कोल्ड स्टोर और गोदाम मालिक), मंडी डीलरों, ग्राहकों (जैसे बड़े खुदरा दुकानों, ऑनलाइन स्टोर, संस्थागत खरीदारों) और अन्य संबंधित संस्थाओं को समय पर और प्रभावी समाधान के लिए जोड़ता है.

  • यह पोर्टल कृषि से संबंधित प्रत्येक इकाई के लिए एकल स्टॉप के रूप में कार्य करता है, क्योंकि वे किसान हैं जिन्हें फसलों की बेहतर कीमत की आवश्यकता है, मंडी डीलर सेजो अधिक किसानों या ट्रक ड्राइवरों से जुड़ना चाहते हैं, उन सबके लिए मददगार साबित होगा.

  • कृषि सेवा क्षेत्र से जुड़े लोग मसलन उर्वरक/कीटनाशक के डीलर, जो अपनी सेवाओं के लिए अधिक किसानों तक पहुंचना चाहते हैं उनके लिए किसान सभा ऐप मददगार साबित होगा.

  • यह ऐप कोल्ड स्टोर या गोदाम कारोबार से जुड़े लोगों के लिए भी उपयोगी साबित होगा. किसान सभा उन लोगों के लिए एक मंच भी प्रदान करता है जो सीधे किसानों से खरीदना चाहते हैं.

  • किसान सभा में किसानों / मंडी डीलरों / ट्रांसपोर्टरों / मंडी बोर्ड के सदस्यों / सेवा प्रदाताओं / उपभोक्ताओं के लिए 6 प्रमुख मॉड्यूल हैं.

किसान सभा ऐप्प का उद्देश्य

किसान सभा ऐप्प का उद्देश्य किसानों को किफायती और समय पर लॉजिस्टिक सहायता प्रदान करना और बिचौलियों के हस्तक्षेप को कम करके सीधे संस्थागत खरीदारों के साथ जुड़कर उनके लाभ को बढ़ाना है. यह निकटतम मंडियों की उपज मूल्यों की तुलना करके, सस्ती कीमत पर मालवाहक वाहन की बुकिंग करके फसलों का सर्वोत्तम बाजार दर प्रदान करने में मदद करेगा, जिससे किसानों को अधिकतम लाभ मिलेगा.

English Summary: csir launched kisan sabha app to connect farmers with supply chain and goods transport management system

Like this article?

Hey! I am चन्दर मोहन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News