MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

72 घंटे के अंदर घर पर मिलेगी फसल बीमा सुविधा, Meri Policy Mere Hath Yojana के तहत होगा एक्शन

डोरस्टेप अभियान 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' सभी किसान को फसल बीमा के तहत अपनी नीतियों, भूमि रिकॉर्ड, दावे की प्रक्रिया और शिकायत निवारण के बारे में सभी जानकारी से अच्छी तरह से अवगत हो सकें. इस योजना के अंतर्गत 72 घंटों में किसानों का काम किया जायेगा.

रुक्मणी चौरसिया
Fasal Bima Yojana Door to Door Facility
Fasal Bima Yojana Door to Door Facility

जैसे ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Fasal Bima Scheme) आगामी खरीफ सीजन (Kharif Season) के सातवें वर्ष (7th Year) में प्रवेश कर रही है. इसी के चलते सरकार ने कहा कि वह किसानों को फसल बीमा पॉलिसी (Fasal Bima Policy) देने के लिए घर-घर वितरण अभियान (Door-to-Door Distribution Campaign) शुरू करने वाली है ताकि हर किसान की परेशानी कम और सुविधा ज़्यादा मिल सके. 

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ की विशेषताएं (Features of My Policy My Hand)

कृषि मंत्रालय (Agriculture Ministry) ने कहा कि डोरस्टेप अभियान 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' (Doorstep Campaign Meri Policy Mere Haath) का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी किसान को फसल बीमा के तहत अपनी नीतियों, भूमि रिकॉर्ड, दावे की प्रक्रिया और शिकायत निवारण (Policies, Land Records, Claim Process and Grievance Redressal) के बारे में सभी जानकारी से अच्छी तरह से अवगत हो सकें. 

कब से शुरू होगा डोरस्टेप अभियान 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' (When will the doorstep campaign 'Meri Policy Mere Haath' start)

किसानों की सुख-सुविधा के लिए मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि "जून (June) से शुरू होने वाले आगामी खरीफ सीजन में सभी कार्यान्वयन राज्यों में घर-घर अभियान शुरू किया जाएगा". 

फसल बीमा योजना का लाभ (Benefits of Fasal Bima Scheme)

फरवरी 2016 में शुरू की गई PMFBY का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं (Natural Disaster) से होने वाली फसल के नुकसान/क्षति से पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता Financial assistance to farmers suffering crop loss/damage) प्रदान करना है.

कितने किसान उठा चुकें है फसल बीमा का लाभ (How many farmers have taken the benefit of crop insurance)

मंत्रालय के अनुसार, PMFBY के तहत 36 करोड़ से अधिक किसानों के आवेदनों का बीमा (Crop Insurance Scheme) किया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल 4 फरवरी तक इस योजना के तहत 1,07,059 करोड़ रुपये से अधिक दावों का भुगतान किया जा चुका है.

क्यों शुरू किया फसल बीमा अभियान (Why started crop insurance campaign)

फसल बीमा योजना (Fasal Bima Yojana) सबसे कमजोर किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में सक्षम रही है, क्योंकि इस योजना में नामांकित लगभग 85 प्रतिशत किसान छोटे और सीमांत किसान हैं. हालांकि, PMFBY को 2020 में किसानों की स्वैच्छिक भागीदारी को सक्षम करते हुए सुधर किया गया था.

डोरस्टेप अभियान 'मेरी पॉलिसी मेरे हाथ' के फायदे (Benefits of Doorstep Campaign 'Meri Policy Mere Haath')

किसान को किसी भी घटना के 72 घंटे के भीतर फसल के नुकसान की रिपोर्ट फसल बीमा ऐप (Fasal Bima App) द्वारा दिया जाता है. इसके लिए किसानों को सीएससी केंद्र या निकटतम कृषि अधिकारी (CSC Center or Nearest Agriculture Officer) के माध्यम से बैंक खातों में इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्थानांतरित किए गए दावे के लाभ के साथ रिपोर्ट करने की सुविधाजनक भी मिलती है.

PMFBY के इस योजना में राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल (NCIP) के साथ भूमि रिकॉर्ड का एकीकरण, किसानों के आसान नामांकन के लिए फसल बीमा मोबाइल ऐप, एनसीआईपी के माध्यम से किसान प्रीमियम का प्रेषण, सब्सिडी रिलीज मॉड्यूल और एनसीआईपी के माध्यम से दावा रिलीज मॉड्यूल जैसी कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं.

इसके अलावा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) द्वारा अपने 2022-23 के बजट भाषण के दौरान फसल बीमा के लिए ड्रोन के उपयोग (Use of Drones for Crop Insurance) पर हाल की घोषणा में प्रौद्योगिकी के एकीकरण (Technology Integration) को और मजबूत किया जाएगा.

English Summary: Crop Insurance, Doorstep Fasal Bima Campaign Meri Policy Mere Haath Published on: 19 February 2022, 03:30 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News