1. ख़बरें

इस जोड़े ने गर्मी से बचने के लिए कार पर कर दिया गोबर का लेप

चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए लोग क्या -क्या नहीं करते घर को ठंडा रखने के लिए कूलर, एसी का इस्तेमाल करते है. खुद को ठंडा रखने के लिए कोल्ड ड्रिंक, आइस -क्रीम का सेवन करते है. ताकि ठंडा महसूस कर सके. बाहर की भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग तो सुबह 10 बजे के बाद तो घर से बहार निकलने से भी डरते है. पुराने जमाने में लोग गर्मी से बचने के लिए दही, लस्सी का सेवन करते थे और घरों को ठंडा करने के लिए घर की छत पर गोबर का लेप करते थे. जिस से घर ठंडा और कीटाणु रहित रहता था. क्योंकि गाय का गोबर कीटाणु मारने के लिए भी काफी असरकारी होता है.

प्राचीन मान्यता है कि गाय का गोबर लगाने से मच्छर घर में नहीं आते हैं लेकिन समय के साथ -साथ ठंडा करने की नई तकनीकों की वजह लोगों ने गोबर का लेप करना छोड़ दिया. आज भी कई गावों में गोबर का लेप किया जाता है. लेकिन शहरों में तो ये करना न के बराबर है. परंतु गुजरात के अहमदाबाद के रहने वाले रुपेश गौरंग दास ने 45 डिग्री सेल्सियस की चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए गाय के गोबर का ऐसा इस्तेमाल किया जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते इस्तेमाल करना तो दूर की बात है.

आए दिन गाड़ियों में गर्मी की वजह से आग लगने की घटनाओं की खबरे सुन कर वह परेशान होते थे, इस समस्या से निजात पाने के लिए उन्होंने अपनी पत्नी सेजल के साथ मिलकर अपनी गाड़ी को गरम होने से बचाने के लिए टोयोटा कार को गाय के गोबर से पूरी तरह रंग दिया . रुपेश गौरंग दास ने अपनी कार की फोटो फेसबुक पर पोस्ट की तो ये फोटो आग की तरह वायरल हो गई.  कई लोगों ने अच्छे से कमेंट किये तो कई लोगों ने मज़ाक बनाया.

English Summary: cow dung apply on car

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News