1. ख़बरें

मुर्गी पालन के लिए क्लीन-ओ-फ्रेश एक वरदान

cleano-fresh

रोग और संक्रमण हमेशा से ही पोल्ट्री के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है विशेषकर हैचरी में. हालांकि उचित प्रबंधन और आधुनिक स्वास्थ्य उत्पादों का उपयोग करके माइक्रोबियल संदूषण को रोका और नियंत्रित किया जा सकता है. क्लीन-ओ-फ्रेश तकनीक भी एक ऐसी ही तकनीक है जोकि पर्यावरण-अनुकूल और लागत प्रभावी एक कार्यक्रम प्रदान करती है जो जल उपचार के साथ शुरू होती है और खलिहान और क्षेत्र के माध्यम से जारी रहती है.

क्लीन-ओ-फ्रेश तकनीक स्वच्छता के माध्यम से बढ़ती उत्पादकता और लागत बचत के माध्यम से दुनिया को रोग मुक्त बनाए रखने के लिए काफी कारगर है. इसके आवेदन से जो पोल्ट्री फार्मिंग को लाभ मिलता वो है - पक्षी तेजी से बढ़ने और अपने फ़ीड का अधिक कुशलता से उपयोग करने में सक्षम, फ़ीड में कम एंटी-बायोटिक दवा, बाजार में पहले स्वस्थ पक्षियों को प्रदान करने का अधिक अवसर, कम बीमारियों के साथ चूजे तेजी से बढ़ते हैं  जिसके परिणामस्वरूप समग्र उत्पादकता और पक्षी प्रदर्शन में सुधार होता है, रोगाणु और रोगजनक एजेंटों के एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस सहित समग्र पक्षी स्वास्थ्य के प्रदर्शन में समग्र सुधार किया जाता है.

cleano-fresh-2

क्लीन-ओ-फ्रेश की मदद से पक्षियों का पालना अतीत की बात हो जाती है. यह पैसे भी बचाता है, और मुनाफा बढ़ाता है. इसलिए प्राकृतिक रूप से उपयोग की जाने वाली सामग्रियों के उपयोग से भूजल और जल अपवाह आदि के दूषित होने का जोखिम बहुत कम हो जाता है. पोल्ट्री फार्मिंग में बायोसाइड का उपयोग पोल्ट्री शेड के सामान्य सैनिटाइजिंग के साथ शुरू होता है, जो इमारत के इंटीरियर को हवा में और सतह क्षेत्रों पर बैक्टीरिया और अन्य माइक्रोबियल रोगजनकों को घेरने और मारने के लिए छिड़काव करता है. इसलिए, बायोसाइड कीटाणुनाशक, गंधों को हटाता है, धूल को बांधता है और मुर्गी और मनुष्यों दोनों के लिए सांस लेने की गुणवत्ता में सुधार करता है.

क्लीन-ओ-फ्रेश बायोसाइड मजबूत गोले के साथ अंडे का उत्पादन करता है. एक अंडे के बिछाने के 3 दिन बाद तक, साल्मोनेला और अन्य माइक्रोबियल रोगजनक अंडे में प्रवेश कर सकते हैं और अंडे के अंदरूनी हिस्से में प्रवेश कर सकते हैं, जिसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया लगातार बढ़ रहा है. इस तरह के संदूषण और बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है अगर अंडों को 5 लीटर पानी में 1 लीटर क्लीन-ओ-फ्रेश बायोसाइड के पानी के मिश्रण में 5 मिनट के लिए डुबोया जाए.

पोल्ट्री फार्मिंग के अलावा Clean-O-Fresh खाद्य संरक्षण के लिए भी उपयोगी है; खाद और कूड़े की कीटाणुशोधन: बैक्टीरिया, वायरस, मोल्ड, बीजाणुओं और कवक को मारने के लिए छिड़काव और कोहरे का छिड़काव; और पेयजल कीटाणुशोधन.

English Summary: Clean-O-Fresh is a boon for poultry

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News