1. ख़बरें

बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता, मिर्च, प्याज समेत कई फसलों की कीमतों में आई गिरावट

स्वाति राव
स्वाति राव

Agriculture

मौसम का बदलते मिजाज न सिर्फ हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है, बल्कि यह खेतों में खड़ी फसलों को भी प्रभावित करता है. ऐसे में एक खबर महाराष्ट्र से आई है, जहां बदलते मौसम के कारण सब्जी की फसल व बागों पर कीट का प्रकोप दिखाई दे रहा है.

बता दें कि इस बार नागपुर जिले रामटेक तालुका में बेमौसम बारिश से मिर्च की फसल (Chilli Crop) को भारी नुकसान हुआ है. मिर्च की फसल पर कई तरह के कीटों का प्रकोप होने की वजह से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

जानकारी के अनुसार, बारिश की वजह से फसलें इस प्रकार ख़राब हो गयी हैं कि अब लागत तक निकाल पाना मुश्किल हो रहा है. इसके साथ – साथ मिर्च की फसल की कीमतों में गिरावट भी आई है, जो किसानों के लिए परेशानी की वजह बन रही है. 

मिर्च की कीमतों में गिरावट (Chilli Prices Fall)

किसानों का कहना है कि मिर्च की फसल पर करीब  70,000 से 80,000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से खर्च किए हैं. जहां दो सप्ताह पहले हरी मिर्च का भाव रुपये से 22 लेकर 30 रुपये किलो मिल रहा था, वहीं अब बदलते मौसम के कारण मिर्च की फसल की कीमत 8 से 9 रुपये प्रति किलोग्राम घट गई हैं.

इस खबर को पढ़ें - मिर्च में फूल झड़ने के प्रमुख कारण और रोकथाम के उपाय

प्याज के फसल पर भी पड़ा असर (Onion Crop Also Affected)

इतना ही नहीं, बेमौसम बारिश से प्याज की फसल पर भी काफी असर पड़ा है. इसकी वजह से प्याज में कीट और फफूंद जनित रोग होने का खतरा काफी बढ़ गया है. इस कारण प्याज उत्पादकों को लाखों का नुकसान हो रहा है. वहीं, लातूर जिले में किसान के दो एकड़ नींबू के बाग में रोग लगने से पूरी फसल खराब हो गई. इसके बाद किसान ने सरकार से पंचनामा कर मुआवजे की मांग की है.

English Summary: chilli crop ruined due to unseasonal rains, fall in prices

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters