News

खरीदने से पहले ऐसे पता लगाएं तरबूज की मिठास, जानिए देशी तरीके

गर्मियों का मौसम आने वाला है, ऐसे में एक बार फिर बाजार में तरबूज के अंबार लगने वाले हैं. लेकिन सवाल ये है कि तरबूज खरीदते समय उसके मिठास का पता कैसे लगाया जाए. आम तौर पर वैसे तरबूज बेचने वाला कटे हुए पीस को दिखाकर या खिलाकर बाकि के तरबूजों के मीठे होने का दावा करता है, लेकिन यह सही तरीका नहीं है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप तरबूज की मिठास का पता लगा सकते हैं.

तरबूज के ऊपर बनने वाले धब्बे

तरबूज के ऊपर सफेद, पीले, नारंगी कलर के धब्बों को आपने भी देखा होगा. इन धब्बों का निर्माण प्रकृति ने सिर्फ तरबूज को सुंदर दिखाने के लिए नहीं किया. इन धब्बों से तरबूज की सेहत, मिठास और रंग का पता लगाया जा सकता है.

बड़ा तरबूज न लें

अक्सर हम तरबूज के आकार को देखकर ही खरीददारी करते हैं. लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि बड़े आकार के तरबूज के मुकाबले छोटे आकार के तरबूज अधिक मीठे होते हैं.

तरबूज की पूंछ

तरबूज की पूंछ से आप यह पता लगा सकते हैं कि वो कितना पका हुआ है. हरी पूंछ का मतलब तरबूज अभी पका नहीं है, लेकिन बहुत जल्दी पकने वाला है. वहीं सूखी पूंछ का मतलब होता है कि वह पूरी तरह से पक चुका है.

रंग

कच्चे तरबूज की पहचान बहुत ही सरल है. उसके रंग पर ध्यान देंगें तो पाएंगें कि वो देखने में गाढ़े रंग का होता है और उसमें सबसे अधिक चमक होती है. इसी तरह पूरी तरह से पका हुआ तरबूज बहुत अधिक चमकदार नहीं होता.

आवाज

तरबूज की गुणवत्ता को आवाज के सहारे भी जाना जा सकता है. उंगलियों के जोड़ों से हल्के से खटखटाकर देखने पर बढ़िया पका हुआ तरबूज की तेज आवाज पैदा करता है, जबकि हल्की आवाज करने वाला तरबूज कच्चा होता है.  



English Summary: check watermelon taste colours and qualities by these desi methods

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in