News

दिल्ली-सिक्किम के किसानों को दिवाली का तोहफा, मिला पीएम किसान निधि सम्मान योजना का पैसा

delhi and kisan samman nidhi yojana

दिवाली से ठीक पहले दिल्ली एवं सिक्किम के किसानों को मोदी सरकार की योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभ मिला है. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार द्वारा किसानों का डाटा केंद्रीय कृषि मंत्रालय को भेजे जाने के उपरांत सेंट्रल गवर्नमेंट ने 11,495 किसानों के बैंक अकाउंट में 2-2 हजार रुपये की भेज दिये हैं. जबकि सिक्किम के 4470 किसानों को केंद्र द्वारा पैसा भेज दिया गया है.

पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप के किसानों को लाभ नहीं

फिलहाल इस योजना का लाभ पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप के किसानों को नहीं मिला है. इसका एक कारण ये भी बताया जा रहा है कि दोनों ही राज्यों की सरकारों ने केंद्र को अपने किसानों के नामों की सूची नहीं भेजी है. वहीं दूसरी तरफ कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि दोनों राज्यों के राजनैतिक संबंध केंद्र के साथ ठीक ना रहना भी एक बड़ा कारण हो सकता है.

kisan samman nidhi yojana

अब तक इतने किसानों को हुआ है फायदा

तमाम गड़बड़ियों के बावजूद भी इस योजना से अब तक के प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक देश के 7.48 करोड़ किसानों को लाभ हुआ है.

अभी भी आधार के कारण विवादों में है ये योजनाः

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने का फैसला लिया था. जिसके बाद बहुत से किसान एवं उनके नेताओं ने विरोध जताया था. इस बारे में किसानों का कहना था कि बहुत से लोगों के आधार कार्ड बने ही नहीं है या बने भी हैं तो उनमे भारी गड़बड़ियां है. ऐसे में इस योजना के हकदार होते हुए भी वो लाभ से वंचित हो जायेंगें.

agro news news agricuture

सरकार ने दिया 30 नवंबर तक का समयः

जिन किसानों के आधार कार्ड डिटेल्स राजस्व रिकॉर्ड के डिटेल्स से मेल नहीं खा रहे हैं या कहीं नाम में गड़बड़ियां या एड्रेस में किसी तरह की गड़बड़ी है तो वो 30 नवंबर तक उसे सही करवा इस योजना का लाभ ले सकते हैं.



Share your comments