News

सीबीएसई शुरू करेगा 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' नाम से नया विषय

कक्षा 8,9 और 10 में कौशल विषय के रूप में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नाम से नया विषय आरंभ करने का फैसला किया है. इस विषय को सिखाने के उद्देश्य से स्कूल पाठ्यक्रम में एक वैकल्पिक विषय के रूप में छात्रों को टेक्नोलॉजी से जुड़ी शिक्षा दी जाएगी.

गवर्निंग मीटिंग में सी.बी.एस.ई बोर्ड ने इस कोर्स को शुरू करने का फैसला लिया है. यह एक स्किल सब्जेक्ट है जो कक्षा 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए तैयार किया जाएगा. जिसके द्वारा विद्यार्थी कुछ नया और रचनात्मक सीखेंगे और उनमें नयी चीज़ों को सिखने की भी इच्छा जागरूक होगी.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एक ऐसी तकनीक है  जिसके द्वारा आने वाली पीढ़ी के दिमागी विकास को विकसित करना आसान हो जाएगा, जो मानव दिमाग को मशीनी दिमाग में बदलने का हुनर रखती है. मूल रूप से इसमें मशीन की तरह सोचने, सीखने और कार्यों को करने की भरपूर क्षमता होती है. इस तकनीक से हम बिना किसी सहायता के किसी भी कार, गाड़ी को ऑपरेट कर पाएंगे. यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय का पाठ्यक्रम केवल 8 वीं, 9 वीं और 10वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए ही है. यह कोर्स अगले सत्र से आरम्भ किया जायेगा.

बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए यह तकनीक कितनी फायदेमंद साबित होगी, यह तो इस तकनीक के शुरू होने के बाद ही पता चलेगा.



English Summary: CBSE starts new course for secondary education.

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in