1. ख़बरें

क्या अश्वगंधा कोरोनोवायरस से लड़ने में मदद कर सकता है?, IIT दिल्ली और जापान के शोधकर्ताओं ने की दिलचस्प खोज

क्या अश्वगंधा कोरोनोवायरस से लड़ने में मदद कर सकता है? इसी बात का पता लगाने के लिए आईआईटी दिल्ली और जापान के एआईएसटी के शोधकर्ता दिनरात लगे हुए हैं. इस आयुर्वेदिक दवा में कोरोना वायरस से लड़ने की कितनी शक्ति ही इसकी खोज जारी है. वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए एक एंटीडोट खोज की कोशिश में लगे हैं, जो वायरस पूरे दुनिया में 50 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है, वायरस को हराने के लिए एक वर्कअराउंड की दबाव की आवश्यकता होती है. इसलिए आयुर्वेदिक दवाओं से लेकर वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों तक, सभी प्रकार के उपचारों का अध्ययन किया जा रहा है.

पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली, आयुर्वेद उनमें से एक है और अब, AIST, जापान के सहयोग से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के वैज्ञानिकों के शीर्ष समूह ने यह खोज की  है कि सबसे शक्तिशाली और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक अश्वगंधा है.  वैज्ञानिकों का मानना है कि COVID-19 से लड़ने में अश्वगंधा फायदेमंद हो सकती है.

IIT दिल्ली के DAILAB और जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस इंडस्ट्रियल साइंस एंड टेक्नोलॉजी (AIST) के एक संयुक्त अध्ययन ने यह खोज की कि अश्वगंधा कोरोनोवायरस से लड़ने में महत्वपूर्ण दवा साबित हो सकती है और एक वैक्सीन के विकास में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

English Summary: Can Ashwagandha help in fighting coronavirus?

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News