1. ख़बरें

गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए इन जगहों से खरीदें टिकट

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Republic Day Parade 2020

हमारा देश 26 जनवरी को 71वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. इस दिन को देशभर में बहुत उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है. इसी दिन साल 1950 में डॉ. भीमराव अंबेडकर की अध्यक्षता में देश का संविधान लागू हुआ था. गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ऐतिहासिक परेड का आयोजन होता है, जिसे देखने के लिए देशभर से लोग लिए राजपथ पर जुटते हैं. इस दौरान देश की सेनाएं और पैरामिलिट्री फ़ोर्सेस राजपथ पर पूरी दुनिया के सामने अपनी शक्ति का प्रदर्शन करती हैं.

इस दौरान कृषि क्षेत्र की झांकियां भी पूरी दुनिया के सामने अपनी शक्ति का प्रदर्शन करती हैं. पिछले साल भी कृषि क्षेत्र की कई झांकियां निकाली गईं, जिनमें से त्रिपुरा, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ़) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की झांकियों ने प्रथम पुरस्कार हासिल किया था, इसलिए देशभर के किसान इस परेड को देखने का उत्साह रखते हैं. अगर इस बार भी हमारे देश के किसान इस पल को देखना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि 71वां गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए कैसे और कहां से टिकट ले सकते हैं.

यहां खरीदें टिकट

  • नॉर्थ ब्लॉक

  • सेना भवन

  • जंतर मंतर (मेन गेट)

  • शास्त्री भावन (गेट नंबर 3)

  • जामनगर हाउस (इंडिया गेट)

  • प्रगति मैदान (गेट एक- भैरो मार्ग)

  • लाल किला (जैन मंदिर)

Gantantra Diwas Parade

कब तक खरीद सकते हैं टिकट

इस परेड को देखने लिए आउटलेट्स खोले गए हैं, जिनमें टिकट खरीदने का समय तय किया गया है. आप टिकट सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक खरीद सकते हैं. इसके अलावा दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक टिकट मिलता है. आपको बता दें कि जनता की सुविधा के लिए सेना भवन का टिकट काउंटर 23 जनवरी से लेकर 25 जनवरी तक खुला रहता है, जहां से आप शाम 7 बजे तक टिकट खरीद सकते हैं.

कितने में मिलेगा टिकट

आप गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए 500 रुपये से लेकर 20 रुपये तक की टिकट खरीद सकते हैं. टिकट का शुरुआती दाम 20 रुपये है, तो वहीं 100 और 500 रुपये में रिज़र्व सीटों का टिकट मिलेगा. बता दें कि जो सीटें रिजर्व नहीं हैं, उन पर पहले आओ पहले पाओ वाला हिसाब है.

टिकट खरीदने के लिए क्या है ज़रूरी

ध्यान दें कि टिकट खरीदने के लिए पहचान पत्र, वोटर कार्ड, आधार कार्ड या फिर सरकार के द्वारा जारी कोई भी सरकारी पहचान पत्र दिखाना बहुत ज़रूरी है.

ऑनलाइन टिकट की सुविधा से बचें

जानकारी के लिए बता दें कि गणतंत्र दिवस परेड के लिए कोई ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं होती है, इसलिए ऐसी फ़ेक ऑनलाइन साइटों से दूरी बनाकर रखें, साथ ही इसकी सूचना पुलिस को भी दें.

ये खबर भी पढ़ें : बटाईदार होंगे किसान बीमा मुआवज़े के हकदार, सीएम कृषक दुर्घटना कल्याण योजना को मंजूरी

English Summary: buy tickets to see republic day parade

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News