1. Home
  2. ख़बरें

Black Wheat Price: सामान्य से 4 गुना अधिक है काले गेहूं की कीमत, जानें क्या हैं इसके फायदे

Black Wheat: काला गेहूं कई बीमारियों में माना जाता है कारगर, तभी बाजार में इसकी कीमत सामान्य गेहूं की तुलना में 4 गुना अधिक है....

निशा थापा
काले गेहूं के भाव
काले गेहूं के भाव

रबी सीजन की एक मुख्य फसल गेहूं है, जिसकी कई किस्में होती हैं, जिनमें से एक काला गेहूं है. काले गेहूं की बाजार में मांग बहुत ही ज्यादा है. इसके साथ ही बाजार में इसकी कीमत भी बहुत अधिक है. ऐसा इसलिए है कि क्योंकि काला गेहूं औषधिय गुणों से भरपूर है. जो कि कई बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित होता है.

काले गेहूं का भाव

काला गेहूं सामान्य गेहूं की तुलना में बाजार में 4 गुना अधिक कीमत पर बिकता है. बाजार में गेहूं की कीमत 18 से 20 रुपए प्रति किलो की दर से बेचा जाता है, तो वहीं काला गेहूं बाजार में 70 से 80 रुपए प्रति किलो की दर से बिक जाता है. यानी देखा जाए, तो 7 हजार से 8 हजार रुपए प्रति क्विंटल की दर से काला गेहूं बिकता है.

काले गेहूं के फायदे

  • सामान्य गेहूं की तुलना में काला गेहूं पौष्टिक गुणों से भरपूर है.

  • अधिकतर लोग औषधी के तौप पर काला गेहूं का सेवन करते हैं.

  • काले गेहूं की खेती से किसान मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

  • काला गेहूं कई केंसर, दिल की बीमारी, मोटापा, शुगर समेत कई अन्य बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है.

  • इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है

  • आंतों में इंफेक्शन को करता है खत्म

  • कोरोना काल में काला गेहूं रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बेहद कारगर था.

कृषि वैज्ञानिकों की मानें, तो काले गेहूं में पिगमेंट की मात्रा 100 से 200 पीपीएम होती है, जबकि सामान्य गेहूं में केवल 5 से 15 पीपीएम की बीच ही होती है. इसके अलावा काले गेहूं में 60 प्रतिशत आयरन की मात्रा अधिक होती है.

यह भी पढ़ें: Mustard Price Today: सरसों के तेल की कीमतों में आई गिरावाट, जानें ताजा भाव

इस रबी सीजन आप भी काले गेहूं की खेती कर मोटी कमाई कर सकते है. काले गेहूं की खेती देश के कुछ ही हिस्सों में होती है, यही वजह है कि इसकी मांग व कीमत बहुत अधिक है.

English Summary: Black Wheat Price: The price of black wheat is 4 times higher than normal, know what are its benefits Published on: 30 September 2022, 01:48 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News