1. ख़बरें

Bird Flu: देश के इन 11 राज्यों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Bird flu

Bird flu

खबरों के मुताबिक, 15 जनवरी, 2021 को मध्य प्रदेश (कौवों और कबूतरों) के बुरहानपुर, राजगढ़, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, मांडला, हरदा, धार, सागर और सतना जिलों में,  उत्तराखंड (कौए और चील) के देहरादून जिले,  दिल्ली (कौए) में रोहिणी और राजस्थान (बत्तख और काला सारस) में जयपुर चिड़ियाघर में जंगली पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है.

11 राज्यों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

इसके अलावा मध्य प्रदेश के हरदा जिले में आणंद/भगीरथ कलोसिया और छत्तीसगढ़ के बलोद जिले के जी. एस. पोल्ट्री फार्म में एआई के मामलों की पुष्टि हुई है. इस प्रकार, हरियाणा और मध्यप्रदेश समेत देश के 11 राज्य बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) से प्रभावित हो चुके हैं. इस बीमारी के प्रति आम जनता को जागरूक करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. लोगों के बीच बर्ड फ्लू के बारे में गलत सूचनाओं को खत्म करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

राज्यों/ संघ शासित क्षेत्रों के पशुपालन विभागों के साथ हुई वीसी बैठक के क्रम में सचिव (डीएएचडी) ने राज्यों/संघ शासित क्षेत्रों के मुख्य सचिवों/प्रशासकों को पत्र लिखकर कहा कि देश के लिए एवियन इन्फ्लूएंजा नई बीमारी नहीं है, 2006 के बाद यह हर साल सामने आती है. देश इस बीमारी को प्रभावी रूप से नियंत्रित करता रहा है.

पोल्ट्री उत्पादों को बेचने की अनुमति देने का किया अनुरोध

उन्होंने दोहराया कि वायरस 70 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर आसानी से नष्ट हो जाता है और इसलिए, अच्छी तरह से पकाए गए पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पाद इंसान के उपभोग के लिए सुरक्षित हैं.

इस क्रम में, राज्यों से संभावित विभागों को प्रतिबंध नहीं लगाने और एआई मुक्त क्षेत्रों/ राज्यों से आए पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पादों को बेचने की अनुमति देने का अनुरोध किया है.

English Summary: Bird Flu Update : Bird flu confirmed in these 11 states of the country

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News