1. लाइफ स्टाइल

Bird Flu: कोरोना के साथ छाया बर्ड फ्लू का संकट, जाने इस बीमारी के लक्षण और इलाज

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Bird Flu

Bird Flu

दुनियाभर में कोरोना महामारी (Corona epidemic) का संकट गया नहीं कि देश में बर्ड फ्लू के खतरे ने दस्तक दे दी है. दरअसल, देश के कई राज्यों में पक्षियों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि होने की खबर सामने आई है. बर्ड फ्लू का कहर राजस्थान, मध्य प्रदेश के बाद हिमाचल प्रदेश और केरल में जारी है.

अब तक इन राज्यों में सैकड़ों पक्षियों की मौत हो चुकी है. ऐसे में कोरोना महामारी के बीच बर्ड फ्लू (Bird Flu) खतरा चिंता का विषय बनता जा रहा है. हालांकि, इन राज्यों की सरकारों ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है. आइए आपको बताते हैं कि आखिर बर्ड फ्लू क्या है? ये क्यों फैलता है? इससे बचने के क्या उपाय हैं?

क्या है बर्ड फ्लू? (What is bird flu?)

बर्ड फ्लू एक वायरल इंफेक्शन है, जिसे एवियन इन्फ्लूएंजा (Avian Influenza) भी कहा जाता है. ये एक पक्षी से दूसरे पक्षियों में फैलता है. बर्ड फ्लू का सबसे जानलेवा स्ट्रेन H5N1 होता है, जिससे संक्रमित पक्षियों की मौत भी हो सकती है. ये वायरस संक्रमित पक्षियों से अन्य जानवरों और इंसानों में फैल सकता है.

किन पक्षियों में होता है बर्ड फ्लू (Which birds have bird flu)

खासतौर से बर्ड फ्लू प्रवासी जलीय पक्षियों जंगली बतख से प्राकृतिक रूप से फैलता है. इनसे ये वायरस घरेलू मुर्गियों में फैलता है और फिर ये बीमारी सूअरों और गधों तक भी फैल जाती है. ये बीमारी साल 2011 तक बांग्लादेश, चीन, मिस्र, भारत, इंडोनेशिया और वियतनाम में फैल चुकी थी.

इंसानों में कैसे फैलता है बर्ड फ्लू (How is bird flu spread in humans)

इंसानों में बर्ड फ्लू तभी फैलता है, जब वो किसी संक्रमित पक्षी के संपर्क में आता है. कुछ लोगों में ये संक्रमित पक्षियों की साफ-सफाई से फैल सकता है. कई रिपोर्ट्स की मानें, तो चीन में ये पक्षियों के बाजार से फैला था.

बर्ड फ्लू के लक्षण (Symptoms of bird flu)

  • कफ

  • डायरिया

  • बुखार

  • सांस से जुड़ी दिक्कत

  • सिर दर्द

  • मांसपेशियों में दर्द

  • गले में खराश

  • नाक बहना

  • बेचैनी जैसी समस्या होना

बर्ड फ्लू का इलाज (Bird flu treatment)

आपको बता दें, कि अलग-अलग तरह के बर्ड फ्लू का अलग-अलग तरीकों से इलाज होता है. मगर अधिकतर इसका इलाज एंटीवायरल दवाओं से किया जाता है. अगर किसी में बर्ड फ्लू के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उसे 48 घंटों के भीतर दवा देना जरूरी होता है. इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों को भी दवा देने की सलाह दी जाती है.

English Summary: Symptoms and treatment of bird flu

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News