1. ख़बरें

बड़ी खबर! एटीएम, पेंशन, रेलवे, गैस सिलेंडर के लिए सरकार के द्वारा हुए बड़े बदलाव, जानिए विवरण

लॉकडाउन के बीच, सरकार ने 1 मई, 2020 से पूरे भारत में लागू होने वाली जनता के लिए बड़ी खबर की घोषणा की है. इन प्रमुख परिवर्तनों का आपके दैनिक जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ेगा. जहां एक ओर, आपको इन नए नियमों से राहत मिलेगी और दूसरी ओर, यदि आप इसका पालन नहीं करते हैं, तो आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है. रिपोर्टों के अनुसार, सरकार इन सार्वजनिक प्लेटफार्मों में कुछ बड़े बदलाव करने का फैसला कर रही है जिसमें पेंशन, एटीएम, रेलवे, एयरलाइंस, गैस सिलेंडर, बचत खातों पर ब्याज और डिजिटल वॉलेट शामिल हैं. ऐसे में आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में जो आपके दैनिक जीवन को भी प्रभावित करेगा.

बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर इतना सस्ता

1 मई के बाद से 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतें सस्ती हो गई हैं. तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. कर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होता है और एलपीजी की कीमत तदनुसार बदलती है. दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का गैर-सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 162.50 रुपये सस्ता हो गया है. इसके बाद इसकी कीमत 581.50 रुपये हो गई, जो पहले 744 रुपये थी. कोलकाता में इसकी कीमत 774.50 रुपये से घटकर 584.50 रुपये हो गई है. मुंबई में यह 714.50 रुपये से घटकर 579 रुपये हो गई है. जबकि चेन्नई में यह पहले थी. 761.50 रुपये, जो आज से 569.50 रुपये हो गया है.

पेंशनर्स को मिलेगी पूरी पेंशन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) मई से उन लोगों को पूरी पेंशन देना शुरू कर देगा जिन्होंने सेवानिवृत्ति के समय कम्यूटेशन का विकल्प चुना था. पेंशन का एक विकल्प पेंशनभोगियों को उनकी सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त भुगतान में उनकी मासिक पेंशन के एक हिस्से को बदलने के लिए दिया जाता है. सरकार ने हाल ही में सेवानिवृत्ति के 15 साल बाद पूर्ण पेंशन राशि के भुगतान के प्रावधान को फिर से शुरू किया. इसके तहत अब मई में पूरी पेंशन शुरू की जाएगी. जो लोग इसका विकल्प चुनते हैं, उन्हें कुछ समय बाद बहाली के रूप में पूर्ण पेंशन प्राप्त होती है. ज्ञात हो कि यह नियम वर्ष 2009 में वापस ले लिया गया था. इसके तहत देश के 6.5 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को लाभ होगा.

एटीएम से जुड़े ये नियम भी बदल गए

देश में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा तालाबंदी की घोषणा की गई है. अधिक सावधानी के लिए, अब एटीएम के लिए भी नई व्यवस्था तय होने जा रही है. प्रत्येक व्यक्ति द्वारा एटीएम का उपयोग करने के बाद इसे साफ किया जाएगा. यह प्रणाली गाजियाबाद और चेन्नई में शुरू हुई है और इस नियम का कड़ाई से पालन किया जा रहा है. नगर निगम अब हॉटस्पॉट में दिन में दो बार सफाई करेगा.

एयर इंडिया कैंसिलेशन चार्ज नहीं लेगा

इसके साथ ही सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया ने भी नियम में बदलाव किया है. एयर इंडिया 1 मई से यात्रियों को बड़ी सुविधा देने जा रही है. इसके तहत अब यात्रियों को टिकट रद्द कराने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा. टिकट बुकिंग के 24 घंटे के भीतर रद्दीकरण या परिवर्तन के लिए रद्दीकरण शुल्क नहीं लगाया जाएगा. 24 अप्रैल को कंपनी ने इस बारे में जानकारी दी.

PNB का डिजिटल वॉलेट बंद

आज से, पंजाब नेशनल बैंक ने अपने डिजिटल वॉलेट को बंद कर दिया है. पीएनबी ग्राहक, जो पीएनबी किटी वॉलेट सुविधा का उपयोग कर रहे थे, अब लेनदेन के लिए आईएमपीएस जैसे अन्य डिजिटल मोड का उपयोग कर सकते हैं. ज्ञात हो कि ग्राहक अपने वॉलेट खाते को केवल तभी बंद कर सकते हैं जब उनके खाते में शून्य शेष हो. इस संदर्भ में, PNB ने कहा है कि यदि आपके खाते में पैसा है, तो आपको या तो उसे खर्च करना होगा, या उसे IMPS के माध्यम से किसी अन्य खाते में स्थानांतरित करना होगा.

बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1 मई 2020 से बचत खातों पर ब्याज में बदलाव किया है. अब ग्राहकों को एक लाख से अधिक बचत जमा खातों पर कम ब्याज मिलेगा. एक लाख तक की जमा पर, आपको सालाना 3.50 प्रतिशत और एक लाख से अधिक जमा पर, आपको सालाना 2.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा, जो पहले 3.25 प्रतिशत था. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल महीने में रेपो दर में 25 आधार अंकों की कटौती की थी. यह 6.25% से बढ़कर 6% हो गया है. इसके बाद, एसबीआई ने बचत जमा पर ब्याज दरों में कमी की. SBI ने बाहरी बेंचमार्क नियमों को लागू करके बचत जमा और अल्पकालिक ऋण दरों को रेपो दर से जोड़ा है.

English Summary: Big news! Major changes by the government for ATM, pension, railway, gas cylinders, know details

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News