MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

किसानों के लिए आई बहुत बड़ी खबर! 22 अगस्त को होगी MSP पर गठित कमेटी की पहली बैठक

फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP को लेकर 22 अगस्त को बड़ी बैठक होने वाली है. ऐसे में किसानों के लिए ये बड़ी खबर मानी जा रही है, क्योंकि इस बैठक में जो भी फैसला किया जायेगा या फिर कोई भी चर्चा होती हैं तो इसका सीधा असर किसानों पर पड़ेगा.

अनामिका प्रीतम
Big news for farmers
Big news for farmers

न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price, MSP) हमेशा से ही किसानों के लिए बड़ा मुद्दा रहा है. ऐसे में MSP को लेकर बड़ी खबर आ रही है. जी हां, MSP पर गठित कमेटी की पहली बैठक होने वाली है. ये बैठक 22 अगस्त को आयोजित की जायेगी.

किसानों के लिए बड़ी खबर

MSP पर गठित कमिटी की पहली बैठक किसानों के लिए बड़ी खबर है, क्योंकि MSP का सीधा ताल्लुकात किसानों से है. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बैठक का असर किसानों पर पड़ सकता है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, यह बैठक दिल्ली में 22 अगस्त की सुबह 10 से 10:30 बजे के बीच में शुरू की जायेगी.  

MSP के इस बैठक के मायने क्या होंगे?

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) संबंधी गठित कमेटी की इस पहली बैठक का मकसद अभी साफ नहीं हो पाया है, लेकिन मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, इस बैठक में कमेटी के सभी सदस्य अपना परिचय एक दूसरे के साथ साझा करेंगे और भावी रणनीतियों पर विचार-विमर्श करेंगे. इसके साथ ही इस बैठक में सब-पैनल के गठन के बारे में सोच-विचार किया जायेगा.

सभी सदस्यों को भेजा गया निमंत्रण पत्र

खबरों के मुताबिक, MSP के इस बैठक को लेकर सभी सदस्यों को निमंत्रण पत्र भेज दिया गया है. सरकार को उम्मीद है कि कमेटी के सभी सदस्य बैठक में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: MSP: क्या है फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी), कैसे हुई इसकी शुरुआत?

सरकार द्वारा किया गया था MSP संबंधी कमेटी का गठन

बता दें कि केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण विभाग ने 18 जुलाई को MSP संबंधी इस कमेटी का गठन किया था. इस कमेटी का गठन केंद्र सरकार द्वारा विवादों में रहे तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के 8 महीने बाद यानी जुलाई में किया गया. 

इस कमेटी का मकसद MSP की अधिक असरदार और पारदर्शी व्यवस्था का निर्माण करना है. ऐसे में MSP पर गठित कमेटी की इस पहली बैठक पर देश के सभी किसानों की नजरें टिकी हुई हैं.

English Summary: Big news for farmers! The first meeting of the committee constituted on MSP will be held on August 22 Published on: 16 August 2022, 02:03 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News