1. ख़बरें

पीएम किसान के लाभार्थियों को मिलेगी दो और सुविधा, पढ़ें कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff
PM Kisan

PM Kisan

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के जरिए किसानों को न सिर्फ आर्थिक मदद मिल रही है, बल्कि इन किसान को किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान मानधन योजना की भी सुविधा दी जा रही है. दरअसल, पीएम किसान स्कीम को केसीसी से जोड़कर सरकार इसके लाभार्थियों तक किसान क्रेडिट कार्ड पहुंचाना चाहती है, ताकि किसी भी किसान को खेती के लिए साहूकार से लोन न लेना पड़े.  

किसानों ने सड़कों पर दूध गिराकर किया विरोध प्रदर्शन

महाराष्ट्र में ‘दूध फेको आंदोलन’ चलाया जा रहा है. सड़कों पर दूध गिराकर विरोध प्रदर्शन किया. एक तरफ दुग्ध कारोबार करने वाली कंपनियां प्रति लीटर 57 रुपये उपभोक्ताओं से ले रही हैं तो वहीं दूसरी ओर किसानों को इसके सिर्फ 22 या 23 रुपये ही मिल रहे हैं. ऐसे में दूध उत्पादक आंदोलन करने के लिए विवश हो गए हैं.

खाद्दय तेलों की कीमतों पर सरकार का बड़ा ऐलान

खाद्दय तेलों की कीमतों पर काबू पाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल एडिबल ऑयल मिशन का ऐलान किया है. जिसका मुख्य उद्देश्य देश में पाम ऑयल उत्पादन को बढ़ावा देना है. बता दें कि इस मिशन के तहत सरकार 11 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी.

ICAR ने लॉन्च  किया HERBCAL ऐप

ICAR-DWR जबलपुर ने किसानों के लिए HERBCAL नाम से एक ऐप लॉन्च की है जो खेती को काफी आसान बनाएगा. जिसको लेकर दिल्ली के प्रगतीशील किसान प्रवीन गौर ने कृषि जागरण के साथ अपनी खुशी जाहिर की.....

PM किसान सम्मान निधि से देश के 9.75 करोड़ किसानों को मिला लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना’ की 9वीं किस्‍त जारी कर दिया है. देश के 9.75 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर हो गए हैं. बता दें कि पीएम किसान स्कीम के तहत अब तक 1.38 लाख करोड़ से अधिक राशि किसानों को ट्रांसफर की जा चुकी है.

मछुआ क्रेडिट कार्ड बनाने की मुहिम चलाएगी MP सरकार

मध्य प्रदेश सरकार ने झींगा मछली पालन के जरिए युवाओं को रोजगार देने और उनकी आय में वृद्धि करने का प्लान बनाया है. प्रदेश के जल-संसाधन और मत्स्य विकास मंत्री तुलसीराम सिलावट ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को झींगा मछली का उत्पादन बढ़ाने के निर्देश दिए. जिसके लिए मछुआ क्रेडिट कार्ड बनाने का भी अभियान चलाया जाएगा.

सब्जी उत्पादक किसानों को मिलेगा केसीसी का लाभ

बिहार प्रखंड स्तरीय प्राथमिक सब्जी उत्पादक सहयोग समितियों से संबद्ध किसानों को सहकारी बैंकों के माध्यम से पूंजी मुहैया कराई जाएगी. भारी ब्याज पर अब किसानों को कर्ज नहीं लेना होगा, बल्कि सरकार खुद उन्हें ऋण मुहैया कराएगी. साथ ही सहकारिता विभाग की ओर से डेढ़ लाख सब्जी उत्पादकों को केसीसी भी दिया जाएगा.

तेला रोग नियंत्रण के अपनांए देसी तरकीब लिए

बासमती एक्सपोर्ट डेवलपमेंट फाउंडेशन के साइंटिस्ट डॉ. रितेश शर्मा ने धान में तेला रोग को नियंत्रित करने के लिए किसानों को देसी तरकीब बताई है कृषि विशेषज्ञ के अनुसार इस बीमारी से बचने के लिए किसान खेत में लगे ट्यूबवेल की दीवार पर पीला रंग करें. बाहर एक बल्ब जला लें और उसके आसपास दो फीट में ग्रीस लगा दें. इससे कीट पीले रंग और लाइट की ओर आकर्षित होंगे और ग्रीस पर आकर चिपक जाएंगे और किसानों को कीटनाशक का इस्तेमाल करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी.

मानसून ने ली एक सप्ताह की छुट्टी

मानसून ने अब एक सप्ताह तक छुट्टी ले ली है. दरअसल मौसम विभाग ने अगले रविवार या सोमवार तक दिल्ली एनसीआर में मौसम का मिजाज शुष्क रहने का अनुमान जाताया है. या फिर कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है. लिहाजा, उमस भरी गर्मी बढ़ने के साथ-साथ अधिकतम और न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा.

English Summary: Beneficiaries of PM Kisan will get two more facilities, read other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News