1. ख़बरें

Bank Holiday in February 2022: फरवरी में इन 6 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

फरवरी का महीना लगभग आ ही गया है. ऐसे में बैंक ग्राहकों को अपना बैंकिंग कार्य समय पर पूरा करने की योजना बनाने की आवश्यकता है. उनके लिए यह जानना जरूरी है कि बैंक कब बंद रहेंगे. RBI हर साल बैंक छुट्टियों की एक सूची जारी करता है. विभिन्न राज्यों में फैली बैंक अवकाश सूची के अनुसार दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को छोड़कर फरवरी में 6 दिनों तक बैंकिंग कार्य नहीं होंगे.

रुक्मणी चौरसिया
February Bank Holidays 2022
February Bank Holidays 2022

फरवरी का महीना लगभग आ ही गया है. ऐसे में बैंक ग्राहकों को अपना बैंकिंग कार्य समय पर पूरा करने की योजना बनाने की आवश्यकता है. उनके लिए यह जानना जरूरी है कि बैंक कब बंद रहेंगे (February Bank Holidays 2022). भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर साल बैंक छुट्टियों की एक सूची जारी करता है. विभिन्न राज्यों में फैली बैंक अवकाश सूची के अनुसार दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को छोड़कर फरवरी में 6 दिनों तक बैंकिंग कार्य नहीं होंगे.

ऑनलाइन सेवाओं में कोई बाधा नहीं (No Barriers to Online Services)

हालांकि, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं छुट्टियों पर भी काम करती रहेंगी. बैंक ग्राहक छुट्टियों के कारण बैंक शाखाओं में पैसा निकालने और जमा करने में सक्षम नहीं होंगे. लेकिन वे ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं, एटीएम, मोबाइल बैंकिंग आदि का उपयोग कर सकते हैं.

यदि आपके पास कोई लंबित या आगामी बैंक से संबंधित काम है या आने वाले सप्ताह के दौरान नकद निकालना है या आपको निकटतम शाखा में जाना है, तो आप नीचे फरवरी 2022 में बैंक छुट्टियों की सूची देख सकते हैं.

अलग-अलग राज्यों में बैंकों के होते हैं अवकाश (Banks have Holidays in Different States)

त्योहारों के कारण फरवरी महीने में कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. ये छुट्टियां कुछ राज्यों में स्थानीय रूप से मनाई जाती हैं, जिससे अन्य क्षेत्रों में बैंकिंग संचालन प्रभावित नहीं होते हैं. तो आइये जानते है कहां और कब रहेगी अगले महीने बैंकों की छुट्टियां. 

  • 2 फरवरी, 2022: गंगटोक में सोनम लोचर की पूर्व संध्या पर बैंक बंद रहेंगे.

  • 5 फरवरी, 2022: अगरतला, भुवनेश्वर और कोलकाता में सरस्वती पूजा यानी बसंत पंचमी के कारण बैंक बंद रहेंगे.

  • 15 फरवरी, 2022: मोहम्मद हजरत अली/लुई-नगई-नी के जन्मदिन के अवसर पर इम्फाल, कानपुर और लखनऊ में बैंक बंद रहेंगे.

  • 16 फरवरी, 2022: चंडीगढ़ में गुरु रवि दास जी के जन्मदिन के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे.

  • 18 जनवरी, 2022: कोलकाता में डोलजात्रा के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे.

  • 19 फरवरी, 2022: छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती की पूर्व संध्या पर बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए HDFC Bank ने लॉन्च किया टोल फ्री नंबर, जानिए फायदे

इन अवकाशों के अलावा 12 फरवरी 2022 और 26 फरवरी 2022 को दूसरे और चौथे शनिवार के साथ 6, 13, 20 और 27 फरवरी को रविवार के कारण भी बैंक बंद रहेंगे.

इसके साथ ही 26 जनवरी 2022 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर अगरतला, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, गुवाहाटी, इंफाल, जयपुर, कोच्चि और श्रीनगर को छोड़कर सभी शहरों में बैंक बंद रहेंगे.

English Summary: Banks will be closed for these 6 days in February, see full list Published on: 24 January 2022, 05:10 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News