आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

किसानों के लिए HDFC Bank ने लॉन्च किया टोल फ्री नंबर, जानिए फायदे

hdfc bank toll free

निजी क्षेत्र की बैक HDFC Bank अब किसानों को ख़ास सुविधा देगी. दरअसल एचडीएफसी बैंक ने किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ‘हर गांव हमारा' टोल फ्री नंबर (Har Gaon Hamara Toll-free Number)  लांच किया है. इस स्कीम के तहत किसानों के लिए एक ख़ास टोल फ्री नंबर जारी भी किया है. इस नंबर के जरिए किसानों को तरह-तरह की फाइनेंशियल सर्विस के बारे में जानकारी मिलने के साथ ही किसानों को अपनी कृषि जरूरतों के लिए हर तरह की फाइनेंसिल सुविधाएं मिल सकेंगी.

किसानों के लिए टोल फ्री नंबर

किसान को बैंक से संबन्धित अपनी किसी भी तरह की जरूरत के लिए HDFC Bank  के टोल फ्री नंबर 1800 120 9655 पर कॉल करना होगा. इसके बाद किसान को अपने यहाँ का पिन कोड नंबर (PIN code number) दर्ज करना होगा. इसके उपरांत किसान की करीबी HDFC Bank की ब्रांच का कोई प्रतिनिधि किसान से बात करेगा और तब फिर उसकी बैंक से संबन्धित जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करेगा.

किसानों को इन स्कीमों का मिलेगा फायदा

HDFC Bank  बैंक की तरफ से चलाई जा रही इस योजना के जरिए किसानों को कृषि से जुड़े कामों जैसे डेयरी (Dairy), मुर्गी पालन (Poultry), मछली पालन (Pisciculture), और रेशम के कीड़ों का पालन (Sericulture) करने के लिए आसानी से लोन मिल सकेगा. वहीं किसानों की सेविंग अकाउंट, फिक्स डिपॉजिट और अन्य तरह कि ऋण की जरूरतों को भी पूरा किया जा सकेगा.

ग्रामीण इलाकों तक स्कीमों के बारें में जागरुक कराना उद्देश्य

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) का यह कदम उसकी हर गांव हमारा पहल की हिस्सा है. बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि “भारत की कुल आबादी का दो तिहाई से ज्यादा हिस्सा अर्धशहरी और वंचित इलाकों में रहता है. उनमें से कई के पास अभी तक औपचारिक बैंकिंग सर्विसेज नहीं हैं. इस पहल का उद्देश्य भारत के ग्रामीण इलाकों तक पहुंचना और विभिन्न वित्तीय, डिजिटल प्रॉडक्ट्स और सोशल सिक्योरिटी स्कीमों के बारे में जागरुकता फैलाना है. इसके साथ ही अर्धशहरी ओर वंचित इलाकों में कृषि विज्ञानियों के लिए औपचारिक बैंकिंग की दिशा में समझदारी भरा व अनुकूल मैकेनिज्म क्रिएट करना है.‘’

English Summary: HDFC Bank launches toll-free number for farmers, know the benefits

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News