1. ख़बरें

अवाना ने लॉन्च किया उन्नत सुरक्षा खूबियों से लैस ‘अवाना कपिला साइलेज बैग’

Avana Kapila Silage Bag

पैकेजिंग,जल संरक्षण और फसल सुरक्षा के क्षेत्र की अग्रणी विनिर्माण कंपनी एम्बी इंडस्ट्रीज के अवाना डिवीजन ने अपने ‘कपिला साइलेज’ बैग्स के लॉन्च की घोषणा की है. उन्नत गुणवत्ता वाले इस अभिनव बैग को बाजार में उपलब्ध सेकंड-हैण्ड रिसाइकल्ड फैब्रिक से बने बैग्स के विपरीत फ़ोडर टेक्स टेक्नोलॉजी वाले नये फैब्रिक से बनाया गया है, यह पशुओं का चारा रखने के लिये है.

पुरानी उत्पाद श्रृंखला से चार गुना मजबूत इस क्रांतिकारी उत्पाद को कृषि विज्ञान केंद्र, बारामती और गोकुल डेयरी कोल्हापुर द्वारा एंडोर्स किया गया है. इसमें सिल्वासा स्थित अत्याधुनिक अवाना क्लीनटेक यूनिट पर बना विश्व स्तरीय ‘फूड ग्रेड क्वालिटी लाइनर’ है और यह चारे तथा पशुओं की सुरक्षा बढ़ाता है.

यह बैग कई आर्थिक और सुरक्षा संबंधी फीचर्स देता है. इस उत्पाद में साइलेज का उपयोग पशु को खिलाने की अतिरिक्त लागत कम करता है और साइलेज (परिरक्षित चारा) बनाने की भारी मांग है, क्योंकि दूध की ज्यादा वसा किसानों को आय का अतिरिक्त स्रोत देती है. यह उत्पाद पशु के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है, जिससे दूध की गुणवत्ता उन्नत होती है और हार्मोन्स या रसायनों का इस्तेमाल किये बिना दूध बढ़ाने में सहायता मिलती है. चारे को कम्पोस्ट करने के गुण और टेक्नोलॉजी धूप के दौरान स्थिरता देते हैं. इसका लाइनर बहुत मजबूत है, जो ज्यादा से ज्यादा पैक करने में किसान की मदद करता है और फंदे की मजबूती पैकिंग के दौरान बैग को सुरक्षित रखने में सहायक होती है.

अवाना की सीईओ सुश्री मैथिली अप्पलवार ने कहा, ‘‘हम अपने नये उत्पाद, यानि अवाना कपिला साइलेज बैग लॉन्च की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही हैं. देश के मेहनतकश किसानों की चुनौतियों को आसान बनाने के लक्ष्य से अवाना श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ उत्पाद प्रदान करने का प्रयास करता है, ताकि उनके सतत् विकास और वृद्धि में सहयोग दे सके. किसान अच्छा स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये अपने पशुओं की बहुत देखभाल करते हैं और उनके इस प्रयास में उनकी सहायता के लिये हम एक क्रांतिकारी उत्पाद पेश करते हुए खुश हैं. अवाना का लक्ष्य किफायती नवाचारों को जारी रखने का है, जो भारतीय कृषि को बेहतर बनाएं और किसानों को फायदा पहुँचाएं.’’

साल 2016 में अपनी शुरूआत से ही अवाना ने उत्पादों की एक विविधतापूर्ण श्रृंखला देने में सफलता पाई है, जिन्होंने किसानों के व्यवसाय को बढ़ाने और उनकी उपज को बेहतर बनाने में बड़ी सहायता की है. आज यह कंपनी किसानों की व्यापक चुनौतियों के लिये विचारपूर्ण और नये युग के समाधानों के निर्माण में उत्कृष्टता प्राप्त कर चुकी है. किसानों के स्वामित्व वाले 15000 से ज्यादा तालाबों में इसके अग्रणी जल संरक्षण उत्पादों ने केवल दो वर्षों में 54.0 बिलियन लीटर पानी बचाने में मदद की है, जिससे उनका व्यापार पूरी तरह बदल गया है और अनगिनत लोगों का जीवन सुधरा है.

इसके अलावा, अनूठे उत्पादों, जैसे मिर्च और टमाटर की खेती के लिये ‘प्रबल धागा’, सभी चीजों की सुरक्षा के लिये ‘तारपोलिन’, प्याज, आलू, सब्जियाँ, आदि रखने के लिये ‘अनंत’ लेनो बैग्स और अन्य खोजपरक उत्पादों ने छोटी-सी अवधि में पर्यावरण हितैषी और सुसंगत पेशकशों की एक मजबूत विरासत निर्मित करने में योगदान दिया है, जो दैनिक गतिविधियों में किसानों की सहायता करती हैं.

English Summary: Avana launches 'Avana Kapila Silage Bag' equipped with advanced security features

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News