1. ख़बरें

चंद्रयान को देख दहशत में आए ऑस्ट्रेलिया निवासी, जानिए क्या हुआ ऐसा

chandryan

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा भेजा गया चंद्रयान-2 इन दिनों सभी के जुबां पर है. चंद्रमा के दक्षिण ध्रुवीय क्षेत्र पर सफलतापूर्वक लैंडिंग का संचालन करने वाला दुनिया का पहला अंतरिक्ष मिशन होने के कारण लोगों की निगाहें इस मिशन पर लगी हुई है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया में यह मिशन किसी और कारण से ही फेमस हो रहा है.

चंद्रयान को देख ऑस्ट्रेलिया के लोगों में दहशत

आपको जानकर हैरानी होगी कि ऑस्ट्रेलिया के आसमान पर चंद्रयान को देखकर वहां के निवासियों को ना सिर्फ एलियन के आने का भ्रम हुआ बल्कि वह बुरी तरह से डरे भी नजर आएं. सोमवार को लॉन्चिंग के बाद जब चंद्रयान ऑस्ट्रेलिया के आसमान से होता हुआ अंतरिक्ष की ओर जाता दिखाई दिया तो लोग इसकी चमक को उड़न तशतरी समझकर डरने लगे.

chandryan

लोगों ने बंद की खिड़की दरवाजे

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीते सोमवार को स्थानीय समय के अनुसार शाम के करीब 7.30 बजे यह ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड क्षेत्र में दिखाई दिया, जिसके बाद वहां हलचल मच गई. लोग इसे देखकर इस तरह आश्चर्यचकित हो गए कि अपने-अपने घरों की खिड़कियां एवं दरवाज़े बंद करने लगे. वहीं कुछ लोगों ने इसकी फोटों भी क्लिक करके सोशल मीडिया में वायरल कर दी. बस फिर क्या था देखते ही देखते अफवाहों का बाज़ार गर्म हो गया और लोग तरह-तरह की पौराणिक कहानियों से इसे जोड़ने लगे.

एलियन नहीं है कोई

खबरों की माने तो चंद्रयान की रोशनी को कुछ 1 से 3 मिनट तक ऑस्ट्रेलिया के आसमान में देखा गया था. हालांकि इसके कुछ मिनटों बाद ही वहां की मीडिया ने यह साफ कर दिया कि यह कोई एलियन नहीं बल्कि भारत द्वारा चांद पर भेजा जा रहा चंद्रयान 2 है.

बता दें कि चंद्रमा की उत्पत्ति के बारे में और अधिक जानने एवं उसकी सतह को व्यापक बनाकर संरचना में बदलाव का अध्ययन करने के लिए भारत ने यह मिशन आरंभ किया है. इसके साथ ही इस मिशन द्वारा यह भी पता लगाना है कि क्या वहां पानी होने के और पुख्ता सबूत मिल सकते हैं.

English Summary: australians scared by chandrayaan 2

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News