MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

7 रुपए में 100 KM चलती है ये इलेक्ट्रिक बाइक, नहीं लेना पड़ेगा लाइसेंस, एक चार्ज में पहुंचे दिल्ली से यूपी

Atumobile इलेक्ट्रिक बाइक 1.0 इस बीच लंबी दूरी तय करने और किफायती कीमत के लिए चर्चा में बना हुआ है. यदि आप भी किसी इलेक्ट्रिक बाइक को खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है.

रुक्मणी चौरसिया
Atumobile Electric Bike
Atumobile Electric Bike

इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) का जमाना है इसलिए आप भी इसकी सवारी करना जितनी जल्दी शुरू कर देंगे उतना ही फायदे में रहेंगे. लेकिन कई लोगों की यह शिकायत रहती है कि इलेक्ट्रिक बाइक ज़्यादा दूर तक नहीं दौड़ पाती है इसलिए आज हम आपके लिए ऐसा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खोज कर लाएं हैं जो एक चार्ज में 100 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है.

Atumobile इलेक्ट्रिक बाइक (Best Electric Bike)

Atumobile हैदराबाद में स्थित एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Electric Two Wheeler) स्टार्टअप है. इसने सितंबर 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक, एटम वर्जन 1.0 लॉन्च की थी. यह रेट्रो-स्टाइल वाली इलेक्ट्रिक बाइक है, जिसकी डिलीवरी हाल ही में शुरू हुई है. बाइक की कीमत जीएसटी को छोड़कर 50,000 है. यह लाल, सफेद, नीले, काले और भूरे जैसे रंगों में आता है.

ना ही कोई रजिस्ट्रेशन ना ही कोई लाइसेंस (No Registration, No Licence)

यह बाइक पोर्टेबल बैटरी द्वारा संचालित है जो लिथियम-आयन से तैयार की गई है. खास बात यह है कि इसे 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है. यह मोपेड एक बार चार्ज करने पर 100 किमी चल सकती है. इसमें 250 वॉट की इलेक्ट्रिक मोटर है जो 25 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के लिए पावर देती है. वाहन को पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है और इसके लिए चालक को भी किसी लाइसेंस (Licence) की आवश्यकता नहीं है.

लंबी ड्राइव के लिए है आरामदायक  (Long Distance Electric Bike)

एटम 1.0 एक छोटी इलेक्ट्रिक मोपेड है जो बैटरी से चलती है. बैटरी कम से कम दो साल तक चलने के लिए बनाई गई है. यह एक कम गति वाला वाहन है जिसे आईसीएटी द्वारा नामित किया गया है जो ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (Automotive Technology) के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र है.

इसमें एक स्ट्रिप्ड बैक है और इसमें एक मिनिमलिस्टिक स्टाइल है. यह एक लंबी ड्राइव के लिए काफी आरामदायक है लेकिन यह ऑफ रोड स्थितियों के लिए कम आरामदायक है.

इलेक्ट्रिक बाइक फीचर्स (Features in Electric Two Wheeler)

इसके बैटरी पैक का वजन 6 किलो है और इसका डिजाइन काफी सिंपल है. इसे थ्री-पिन सॉकेट से कहीं भी आसानी से चार्ज किया जा सकता है. यह बाइक एक बार चार्ज करने पर 100 किमी की दूरी तय करती है. बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर दो साल की वारंटी के साथ आते हैं. एक डिजिटल डिस्प्ले है और एक एलईडी हेडलाइट, टेललाइट और संकेतक हैं.

इसकी बैटरी 250 वॉट की मोटर से जुड़ी है. इसे चलाने के लिए किसी पंजीकरण संख्या और लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अधिकतम गति 25 किमी/घंटा है. इसमें 14 लीटर का बूट स्पेस है और यह काफी उपयोगी है. इस इलेक्ट्रिक बाइक में एक टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क, स्पोक व्हील, 4 इंच चौड़ाई वाले टायर और मैकेनिकल डिस्क ब्रेक है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण तेलंगाना में होता है. यह सालाना 15,000 बाइक का उत्पादन कर सकता है. अभी यह क्षमता है जिसे मांग के आधार पर बढ़ाया जा सकता है.

English Summary: Atumobile electric bike runs 100 km for 7 rupees, no license will be required Published on: 29 June 2022, 05:33 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News