MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

राशन कार्ड धारकों को मुफ्त अनाज के अलावा मिलेंगे कई अन्य लाभ

राशन कार्ड एक अहम दस्तावेज है, जो राज्य सरकारों द्वारा अपने निवासियों के लिए जारी किया जाता है. राशन कार्ड का इस्तेमाल हर सरकारी कामों में किया जाता है. चाहे वो बैंक से सम्बंधित हो या कोई सरकारी योजनाओं से जुड़ा हुआ काम हो. इसके साथ ही सरकार की तरफ से देश के गरीब लोगों को राशन कार्ड के माध्यम से अनाज की आपूर्ति की जाती है.

स्वाति राव
Ration Card
Ration Card

राशन कार्ड एक अहम दस्तावेज है, जो राज्य सरकारों द्वारा अपने निवासियों के लिए जारी किया जाता है. राशन कार्ड का इस्तेमाल हर सरकारी कामों में किया जाता है. चाहे वो बैंक से सम्बंधित हो या कोई सरकारी योजनाओं से जुड़ा हुआ काम हो. इसके साथ ही सरकार की तरफ से देश के गरीब लोगों को राशन कार्ड के माध्यम से अनाज की आपूर्ति की जाती है. मगर क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा राशन कार्ड का इस्तेमाल कई जरुरी कामों के लिए किया जाता है.

पहचान पत्र के लिए राशन कार्ड का इस्तेमाल (Use of Ration Card for Identity Card)

राशन कार्ड पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है. इसका उपयोग प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र आदि के लिए आवेदन करने जैसे उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. आप राशन कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में कर सकते हैं.

राशन कार्ड का इन चीजों में भी किया जाता है इस्तेमाल (Ration Card Is Also Used In These Things)

इसके अलावा आप अपने निजी बैंक में खाता खुलवाने के लिए भी राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, राशन कार्ड से आप अपना ड्राइविंग लाईसेंस भी बनवा सकते हैं. इन सभी के अलावा राशन कार्ड का इस्तेमाल सरकारी दस्तावेज जैसे निवास स्थान का प्रमाणपत्र बनवाने में वोटर आईडी, सिम कार्ड खरीदने में,पासपोर्ट बनवाने में, लाइफ इंश्‍योरेंस करवाने में, लैंडलाइन कनेक्शन/ब्रांडबैंड या वाईफाई लगवाने मे, आधार कार्ड बनवाने में या उसकी डिटेल्स के अपडेशन में, पैन कार्ड बनवाने में भी इस्तेमाल किया जाता है.

इस खबर को पढ़ें - बिना राशन कार्ड घर लाएं 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल, जानिए कैसे?

सब्‍सि‍डी के लिए राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं (Ration Card Can Be Used For Subsidy)

इसके अलावा राशन कार्ड का इस्तेमाल सब्सिडी लेने के लिए कर सकते हैं. यह सब्सिडी आप खाद्य पदार्थों ओर ईंधन की खरीद पर ले सकते हैं एवं LPG गैस की सब्सिडी के लिए भी आप राशन कार्ड के इस्तेमाल से ले सकते हैं.

English Summary: apart from food grains, there are many such works in which ration card is used Published on: 07 January 2022, 04:48 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News