News

PM-Kisan Scheme: किसानों को छठी किस्त देने से पहले किसानों को मिला एक अहम मैसेज, आसानी से करें बदलाव

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) के तहत देश के 9.85 करोड़ किसानों को अभी तक लाभ दिलाया जा चुका है. इस स्कीम में मिलने वाली 2000 रुपए की राशि की छठी किश्त सरकार 01 अगस्त से भेजना शुरू करेगी. राशी भेजने के पहले सरकार द्वारा किसानों मोबाइल में एक महत्वपूर्ण संदेश भेजा गया है. इस मैसेज को किसानों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. किसानों के लिए इसमें लिखा है कि ‘प्रिय किसान, अब, आप अपने आवेदन की स्थिति PM-KISAN की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके जान सकते हैं.’ आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इस मैसेज से यह भी समझा जा सकता है कि सरकार किसानों के प्रति सजग है और वो चाहती है कि जिन किसानों को दिकक्त है वो सीधे कृषि मंत्रालय को फोन नंबर पर संपर्क करें. सरकार चाहती है कि किसानों को इस स्कीम का ज्यादा से ज्यादा से लाभ मिल सके. इस स्कीम के तहत सरकार खेती-किसानी के लिए किसानों को एक साल में 6000 रुपए सहायता देती है.

बता दें कि इस स्कीम में अभी तक करीब 1.3 करोड़ा किसानों को आवेदन के बाद भी लाभ नहीं मिल सका है. स्कीम के तहत राशी नहीं मिलने का कारण उनका आधार अपडेट नहीं होना, रेवेन्यू, बैंक अकाउंट या फोन नंबर में गलती होना है. ऐसे किसान इस नंबर पर फोन करके अपना स्टेट्स जान सकते हैं और गलती को सुधार सकते हैं. साथ ही उनका वेरीफिकेशन अगर किसी अधिकारी की वजह से रूका हुआ है तो भी वो इसकी जानकारी नंबर पर दे सकते हैं. पीएम-किसान स्कीम के सिईओ विवेक अग्रवाल की मानें तो अभी तक इस स्कीम के तहत 9.54 करोड़ किसानों का डाटा वेरिफाई किया जा चुका है और अगस्त से किसानों के खाते में भेजी जाने वाली राशी छठी किश्त होगी.

पीएम-किसान स्कीम के सीईओ विवेक अग्रवाल के मुताबिक ‘अगस्त से जो पैसा भेजा जाएगा वो स्कीम की छठीं किश्त होगी. किसान चाहें तो पहले से दिए नंबर पर भी मदद ले सकते हैं.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

पैसा नहीं मिलने पर क्या करना होगा ?

पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) में अगर किसान पात्र होने के बाद भी स्कीम का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो अपने डॉक्यूमेंट्स को सही कर सकते हैं. इसकी प्रक्रिया आसान स्टेप के जरिए सही कर सकते हैं.  PM-Kisan Scheme की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर क्लिक करें. यहां आपको ‘फार्मर कॉर्नर’ मिलेगा. इसके अंदर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा कोड डालकर स्टेट्स सबमिट करें. वहीं अगर आपका आधार में नाम और एप्लिकेशन में नाम दोनों गलत है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं. वहीं एप्लिकेशन में किसी अन्य गलतीयों के लिए स्थानीय राजस्व अधिकारी यानी लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.



English Summary: An important message sent to farmers before giving the sixth installment to farmers, change your documents easily

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in