1. ख़बरें

कोरोना के निशाने पर हैं सभी गर्भवती महिलाएं, इसलिए रखें इन बातों का ध्यान

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Pregnant Women

बेशक, कोरोना का कहर अपने चरम पर पहुंचने पर आमादा हो चुका हो, मगर केंद्र सरकार चरम पर पहुंच चुके कोरोना के कहर पर ब्रेक लगाने के लिए अपनी तरफ से हर कोशिश कर रही है, मगर बावजूद इसके लगातार विकराल होते कोरोना के रूख पर इसका कोई खास असर पड़ता हुआ नहीं दिख रहा है.

वहीं, कोरोना के कहर पर ब्रेक लगाने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का सिलसिला शुरू हो चुका है. इतना ही नहीं, अब तो दिल्ली सरकार ने साफ कह दिया है कि अगर आने वाले दिनों कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ी, तो फिर अस्पतालों में कोरोना के मरीजों का दबाव बढ़ेगा, जिससे हालात अधिक दुरूह हो सकते हैं. 

यूं तो कोरोना के इस दूसरी लहर की वजह से हर कोई खौफ में हैं, लेकिन इस बीच सबसे ज्यादा खौफ गर्भवती महिलाओं को लेकर है. इस रिपोर्ट में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि यदि कोई महिला गर्भवती है, तो वो कोरोना से अपना बचाव किस तरह से कर सकती है? वो कैसे कोरोना के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए अपने आपको महफूज रख सकती हैं?  इसके बारे में जानने के लिए पढिए हमारी यह खास रिपोर्ट-

चिकित्सक विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना का सर्वाधिक खतरा गर्भवती महिलाओं को ही है, चूंकि गर्भवती महिलाओं की बीमारियों से लड़ने की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को कोरोना से बचने की खास हिदायत दी जा रही है. चिकित्सक विशेषज्ञों के मुताबिक, किसी अन्य व्यक्ति के मुकाबले एक गर्भवती महिला में कोरोना का सर्वाधिक खतरा है. 

वहीं, गर्भवती महिलाओं को कोरोना से बचने के लिए कुछ नियमों को पालन करना होगा. सबसे पहले गर्भवती महिलाओं को ऐसे पदार्थों का सेवन करना होगा, जो इम्यूनिटी बढ़ाने की दिशा में कारगर साबित हों. इसके साथ ही भीड़भाड़ वाले स्थानों में जाने से खुद को बचाना होगा, चूंकि भीड़भाड़ वाले स्थानों में लोगों में संक्रमण फैलने का खतरा बना रहा है. गर्भवती महिलाओं को बाहर आते जाते समय भी सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा,  चूंकि सोशल डिस्टेंसिंग आपको कोरोना से बचाने में करागर साबित हो सकते हैं. गर्भवती महिलाएं खुद को कोरोना से बचाने के लिए मुंह पर मास्क जरूर लगाएं. वैसे भी कोरोना काल  में सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य कर  दिया गया है.

WHO ने भी जताया है खतरा

इसके साथ ही कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए WHO  ने भी सभी गर्भवती महिलाओं को कोरोना से बचने के लिए अगाह किया है. डब्लूएचओ ने अपने दिए बयान में साफ कह दिया है कि अगर कोरोना के इस दौर में सबसे ज्यादा खतरा अगर किसी को हैं, तो वो गर्भवती महिलाएं हैं.

सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज आगरा में स्‍त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ प्रो. डॉ. निधि गुप्ता कहतीं हैं कि अगर कोई  गर्भवती महिलाएं हैं, तो तीन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. पहला, आइसोलेट  रहना, दूसरा, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना, तीसरा हर समय अपने आपको सेनिटाइज रखें.  अगर आपने इन बातों का ध्यान रखा, तो फिर आप कोरोना का सरलता से मात दे सकेंगे.     

English Summary: all the pregnant women are in the fear due to corona virus

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News