1. ख़बरें

एग्रो केमिकल फेडरेशन ऑफ इंडिया की 24 सितंबर को हुई चौथी वार्षिक आम बैठक

स्वाति राव
स्वाति राव

Agriculture

एग्रो केमिकल फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से 24 सितंबर, 2021 को होटल ले-मेरिडियन, नई दिल्ली में चौथी वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें इस वार्षिक आम बैठक का विषय था "पौध संरक्षण रसायन: स्थायी कृषि के लिए बुनियादी आवश्यकता”

इस समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर कैलाश चौधरी, राज्य मंत्री, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय शामिल हुए. वहीं, स्वागातर्थ और शुभारंभ एन के अग्रवाल, अध्यक्ष, एसीएफआई ने किया. इसके अलावा विशेष संबोधन डॉ एससी दुबे, सहायक महानिदेशक (पीपी), आईसीएआर, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने किया

वहीं, मुख्य बिन्दुओं का संबोधन एस के मल्होत्रा, कृषि आयुक्त और अध्यक्ष, पंजीकरण समिति, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने किया. इसके अलावा, विशिष्ट अतिथि का संबोधन कैलाश चौधरी, राज्य मंत्री, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने किया

इस मौके पर कैलाश चौधरी ने कहा कि मौजूदा वक़्त में हम सभी किसान को लेकर यह चिंता कर रहे हैं कि किसान की आय को कैसे बढाया जाये,  देश के किसानों का उत्पादन कैसे बढ़े. सरकार भी किसानों की आय को बढाने के लिए कई तरह की स्कीम चला रही है.

इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार की कई ऐसी स्कीमें हैं जिस पर हम काम कर रहे हैं. एग्रीकल्चर को लेकर integrated pest  management पर भी हमारी स्कीमें चल रही है. इसके साथ उन्होंने आगे कहा की भारत सरकार ने ऐसे कई कदम उठाये हैं जिसमें आने वाले समय में ड्रोन के द्वारा छिडकाव की प्रक्रिया की जा रही है.

उन्होंने कहा की अब नयी टेक्नोलॉजी से जुड़ने का समय आ चुका है. उन्होंने आगे कहा की हमें अच्छे उर्वरक का इस्तेमाल करना चाहिए. सरकार भी आने वाले समय में ऑनलाइन पेस्टिसाइड को बेचने पर विचार कर रही हैं. वहीं कार्यक्रम के अंत में परीक्षित मुंधरा, महासचिव, एसीएफआई धन्यवाद ज्ञापन दिया

English Summary: Agro Chemical Federation of India organized annual general meeting

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News