1. ख़बरें

SMP एग्रो के सहयोग से CSC एग्रो के माध्यम से कृषि उपज की हो रही बिक्री

प्राची वत्स
प्राची वत्स

CSC Agro

आज CSC एग्रो द्वारा एक वेबिनर आयोजित किया जिसमें सीनियर वीपी हेड नवीन चौधरी, झारखण्ड स्टेट हेड संभु कुमार, एसएमपी ग्रुप फाउंडर सुकन्या और सीनियर मैनेजर हेड अनुपम ने जुड़कर इस वेबिनार को किसान, फपीओ और अन्य एग्रो कंपनी के लिए सफल बनाया.

CSC का उद्देश्य वोकल फॉर लोकल के माध्यम से किसानों को विकास की और लेकर जाना है. वहीं वेबिनार में सीएससी एग्रो के द्वारा ई-मार्ट का इस्तेमाल कर कैसे बिचौलिए से किसानों को बचाया जा सकता है और मार्केट लिंक फैसिलिटी के बारे में भी किसानों को जानकारी दी गई.

नवीन चौधरी, हेड ऑफ़ CSC ने इस आयोजन को सम्बोधित करते हुए कहा इस पहल से वो खुद को किसानों से जोड़ते है. वहीं, इस पहल को नवीन कुमार ने भारत को इसके साथ जोड़ने की इच्छा जाहिर की, ताकि सभी किसान भाइयों को इसका लाभ मिल सके.

CSC की वर्तमान स्टेटस के मुताबिक, इससे 2400 फार्मर्स, प्रोडूसर्स और कम्पनीज जुड़ चुकी हैं. साथ ही VLE खुद को CSC से कैसे जोड़ सकती हैं इस पर भी बात की. VLE के लिए जरुरी नहीं कि वह FPO हों. जो नहीं हैं वो भी CSC के साथ जुड़कर किसानों की उपज को ऑनलाइन बेचकर उनकी मदद कर सकते है, लेकिन जो पहले से ही FPO या CSC के साथ जुड़े हैं. उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी.

नवीन चौधरी ने झारखण्ड में जगह-जगह कोल्ड स्टोरेज को पहुँचाने की चर्चा की. वो इस मॉडल को दूसरे स्टेट में भी लेकर जाना चाहते हैं. जिसके लिए उन्होंने कहा कि जिसकी पास भी इस विषय पर पर्याप्त जानकारी है, वो जानकारी साँझा कर सकते हैं. हैंड होल्डिंग कर उन्हें पूरी जानकारी दी जाएगी. नवीन चौधरी ने CSC के विशन और मिशन पर भी बात की. कहा हमारा काम किसानों के ही खेतों से उपज उठाकर ऑनलाइन उन्हें बेचना और सही मूल्य सीधा किसानों के खेत तक पहुंचना है. इसको सार्थक करने के लिए CSC ने SMP ग्रुप के साथ ये कदम उठाया है.

सुकन्या, SMP एग्रो फाउंडर : सुकन्या जी ने किसानों की समस्याओं पर बात करते हुए कहा कि किसान फसल उपज तो लेते हैं, लेकिन उन फसलों को सही मूल्य पर बेच नहीं पाते. हमारी टीम इस बात का पूरा ध्यान रखती है की किसानों को उनकी उपज का सही दाम मिले. साथ ही सब्जियों को ठीक से कैसे रखा जाए ये भी सिखाती है. 

संभु कुमार झारखण्ड हेड: FPO सेण्टर से किसान ऑनलाइन कैसे अपनी फसल बेच सकते हैं इसकी जानकी दी. हार्वेस्टिंग की प्रक्रिया को किसानों के समक्ष रखते हुए हार्वेस्टिंग के बाद होने वाली प्रोसेस पर भी जानकारी दी. 

English Summary: Sale of agricultural produce through CSC Agro in association with SMP Agro

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News