1. ख़बरें

किसानों के लिए बड़ी पहल, 50 फीसदी छूट पर मिलेगा स्प्रे पंप

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Spray Pump

Spray Pump

हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए एक नई स्कीम शुरू की है. जिसके तहत बैटरी चलित स्प्रे पंप खरीदने के लिए किसानों को 50 फीसदी छूट दी जाएगी. लेकिन किसानों को इसके लिए 30 सितंबर तक आवेदन करना होगा.

रायपुर एम्स को मिले 50 लाख रुपए

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाला ने केंद्र के फ्लैगशिप कार्यक्रम प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मत्स्य सहकारी समितियों के सदस्यों के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के माध्यम से एम्स रायपुर द्वारा संचालित टेलीमेडिसिन सेवाओं पर पायलट परियोजना की शुरूवात की है. जिसके तहत छत्तीसगढ़ में मत्स्य सहकारी समितियों के सदस्य अब अपनी चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए एम्स, रायपुर के डॉक्टरों से सलाह ले सकेंगे.

किसानों के लिए बनेगी यूनिक आईडी

कृषि और किसान कल्याण सचिव, विवेक अग्रवाल के अनुसार सरकार द्वारा प्रत्येक किसान के लिए एक 12 अंकीय विशिष्ट आईडी बनाई जा रही है, जिसके लिए पीएम-किसान जैसी विभिन्न योजनाओं से मिला डेटा एकत्र कर सरकार एक डेटाबेस बना रही है. बता दें किसान इस आईडी का उपयोग विभिन्न योजनाओं के तहत सभी कृषि संबंधी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं

शरबती गेहूं को प्रोत्साहित करेगी सरकार

मध्य प्रदेश के कलेक्टर कमिश्नर कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री ने शरबती गेहूं के प्रोत्साहन को लेकर अफसरों को दिशा निर्देश दिए हैं. बैठक में मुख्यमंत्री ने अफसरों से कहा कि 1 नवंबर यानी मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस पर एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत सारे जिले काम करना शुरू करें, जिलों की प्रसिद्ध फसलों या उत्पादों पर सरकार का विशेष फोकस रहे. पोषक आहार की ब्रांडिंग भी की जाएगी. साथ ही जो जिले शरबती गेहूं के लिए प्रसिद्ध हैं, इन्हें भी प्रोत्साहन दिया जाए.

कौशांबी में बनेगा UP का सबसे बड़ा अमरूद हब

योगी सरकार ने कौशांबी में अमरूद का सबसे बड़ा सेंटर बनाने का फैसला लिया है. सेंटर के लिए जमीन भी चिन्हित कर ली गई है. अत्याधुनिक अमरूद विकास सेंटर 10 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा. जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश बागवानी विभाग के मुताबिक ये सेंटर 2023 में पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा.

Kashmir में Horticulture Department  की नई पहल

जम्मू कश्मीर में किसान बड़े पैमाने पर सेब की खेती करते हैं. लेकिन सालों से वहां के किसानों के बीच लैवेंडर, अखरोट और अंगूर की खेती का चलन तेजी से बढ़ा है. फिलहाल गंदेरबल इलाके में ये हाई डेंसिटी अंगूर उगाए जा रहे हैं. जिसे लेकर किसान और हॉर्टीकल्चर डिपार्टमेंट उत्साहित हैं और इसकी खेती से किसानों की आमदनी भी बढ़ रही है

भागलपुर में स्थापित होंगे 19 कृषि यंत्र बैंक

मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के तहत अधिक से अधिक किसानों तक कृषि संयंत्र पहुंचाने के लिए सहकारिता विभाग लगातार प्रयास कर रहा है. पहले चरण की सफलता के बाद अब दूसरे चरण में भी पैक्सों के माध्यम से कृषि संयंत्र उपलब्ध कराने की पहल शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के दूसरे चरण में भागलपुर जिले के 19 पैक्सों का चयन किया गया है.

English Summary: Agriculture News: Spray pump will be available at 50% discount

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News