1. ख़बरें

लाख कीट की खेती से किसान कमा सकते हैं लाखों, जानिए कृषि से संबंधित अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

kit-palan

लाख कीट के उत्पादन में मध्य प्रदेश देश में तीसरे स्थान पर है. यहां के कई जिलों में लाख कीट की खेती की जाती है. मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित जवाहर कृषि विश्वविद्यालय पिछले कई सालों से किसानों को लाख कीट की खेती के लिए प्रेरित कर रहा है. ऐसे में वैज्ञानिक डॉ मोनी का कहना है कि किसानों के लिए लाख कीट कमाई का बेहतर जरिया बन सकता है.

MSP पर दो लाख मीट्रिक टन मूंग की खरीद करेगी सरकार

मध्य प्रदेश में भी इस साल मूंग का बंपर उत्पादन हुआ है. दरअसल, राज्य के किसानों ने इस बार 6 लाख 82 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में गरमा मूंग की खेती की थी. जिसमें 12 लाख 16 हजार मीट्रिक टन मूंग का उत्पादन हुआ है. ऐसे में राज्य सरकार चाहती है कि किसानों को उनकी फसल के अच्छे दाम मिल जाए. इसलिए मध्यप्रदेश सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद करने का फैसला किया है.

ब्राजील में घुलेगी भारतीय चीनी की मिठास

भारत ने चीनी एक्सपोर्ट करने के लिए ब्राजील के साथ एक्सपोर्ट कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारतीय व्यापारियों ने शिपमेंट तैयार होने से पांच महीने पहले ही चीनी एक्सपोर्ट के लिए डील की है. जानकारी के मुताबिक गन्ना उत्पादन में कमी की संभावना को देखते हुए ब्राजील ने एडवांस में आपूर्ति सूरक्षित रखने के लिए भारतीय व्यापारियों से डील की है.

आनंदीबेन पटेल ने किसानों को दी सलाह

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किसानों को 100% ऑर्गेनिक उत्पाद तैयार करने की सलाह दिया है. राज्यपाल ने कहा कि मिट्टी और विभिन्न फसलों के लिए मिट्टी में आवश्यक पोषक तत्वों की जानकारी लेकर किसान खेती करेंगे तो किसानों की आय बढ़ेगी. साथ ही उन्होंने किसानों को पारंपरिक खेती के जगह पर प्रयोग आधारित खेती करने की भी सलाह दिया है.

किसानों के समर्थन में उतरी दिल्ली सरकार

केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ किसान करीब 8 महीने से डटे हुए हैं. इन कानूनों के खिलाफ दिल्ली सरकार भी किसानों की मांगों का लगातार समर्थन कर रही है. ऐसे में एक बार फिर इन कानूनों को वापस करने की मांग संबंधी प्रस्ताव संख्या बल के आधार पर दिल्ली विधानसभा में पारित कर दिया गया है.

सूक्ष्म सिचाई योजना के तहत लाभार्थियों का परीक्षण करेगी टीम

सूक्ष्म सिचाई योजना के तहत साल 2014 से लेकर 2021 तक लाभ लेने वाले लाभार्थियों का भौतिक मूल्यांकन किया जाएगा. इसके लिए  सिंचाई, बागवानी और मृदा संरक्षण विभाग के अधिकारियों की टीम गठित की गई है. टीम अगले दो महीने में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर लाभार्थियों का पूर्ण विवरण इकट्ठा करेगी. यह निर्देश उपायुक्त महावीर कौशिक ने दिए हैं.

उद्यान विभाग किसानों को कर रहा प्रोत्साहित

बलरामपुर में बढ़ती सब्जियों की खपत व महंगाई को देखते हुए उद्यान विभाग किसानों को सब्जी की खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है जिले में 50 किसानों के चयन का लक्ष्य तय किया गया है. जिन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा. साथ ही खेती लागत में जो भी खर्च आएगा, उसका 40 प्रतिशत अनुदान देकर किसानों का हौसला बढ़ाया जाएगा

किसानों ने भाजपा नेता से की मारपीट

राजस्थान के श्रीगंगानगर में कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कैलाश मेघवाल के साथ मारपीट की. किसानों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया. मेघवाल महंगाई और सिंचाई को लेकर भाजपा की जिला इकाई द्वारा आयोजित विरोध-प्रदर्शन में शामिल होने श्रीगंगानगर पहुंचे थे. जहां उग्र किसानों ने अचानक मेघवाल पर हमला बोल दिया.

दिल्ली के तापमान में होगी गिरावट

दिल्ली-एनसीआर में लगातार बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो अगले चार से पांच दिन बारिश का यह दौर जारी रहेगा. अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा. लगातार बारिश होने से मौसम विभाग ने सोमवार तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है.

English Summary: agriculture news: Farmers can earn lakhs by cultivating lakh insects, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News