1. ख़बरें

कृषि सुधार कानून को लेकर किसानों को बिचौलिये कर रहे गुमराह- कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही

Agriculture Minister Surya Pratap Shahi

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Agriculture Minister Surya Pratap Shahi) ने बीते दिन यमुनापार इलाके में नवीन मंडी स्थल सिरसा में बीजीआरईआई योजना (BGREI Scheme) के तहत 90 लाख की लागत से हरित क्रान्ति लाओ योजना के अन्तर्गत नवनिर्मित एक हजार मिट्रिक टन क्षमता के बीज गोदाम का लोकार्पण किया. इस मौके पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Agriculture Minister Surya Pratap Shahi) ने कहा किसान बिना किसी किराए के 1 महीने तक इस गोदाम में अपनी अनाज रख सकते हैं.

समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने किसानों को बनाया कर्जदार

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जितने किसान कर्जदार हैं उन्हें नरेंद्र मोदी अथवा योगी ने कर्जदार नहीं बनाया है, बल्कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने बनाया है. कहा कि धरना-प्रदर्शन के नाम पर कांग्रेस तो किसान हितैषी होने का ढोंग कर रही है. उन्होंने कहा कि देश की आजादी के 55 सालों में कांग्रेस और यूपी की सरकारों ने किसानों के लिए जितना कुछ नहीं किया. उससे कहीं ज्यादा केन्द्र की मोदी और प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों के लिए कर दिखाया है.

योगी सरकार ने किसानों का कर्जा किया माफ      

कृषि मंत्री ने कहा है कि बसपा और सपा के 15 साल के यूपी में शासन में भी किसानों के लिए कोई काम नहीं हुआ. लेकिन केन्द्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों के लिए कई योजनायें चलायी हैं. प्रदेश में सरकार आते ही किसानों का कर्जा माफ (Waived Farmers Loan) किया है और गन्ना किसानों के बकाये का भी भुगतान (Payment of dues to Sugarcane Farmers) कराया है.

कृषि सुधार कानून से किसानों के जीवन में आएगा बदलाव

उन्होंने कहा है कि कृषि सुधार कानून (Agricultural Reform Law ) लाकर पीएम मोदी (PM Modi) किसानों के चेहरे पर खुशहाली लाना चाहते हैं. लेकिन विपक्षी राजनीतिक दल इस मामले में भी राजनीति करने से बाज नहीं आ रहे हैं. कृषि मंत्री ने कहा है कि किसानों को अपनी हठधर्मिता छोड़ सरकार के साथ बातचीत कर मामले का हल निकालने के लिए आगे आना चाहिए.

किसानों को बिचौलिये कर रहे गुमराह

कृषि मंत्री का कहना है कि सरकार किसानों के साथ खड़ी है, लेकिन बिचौलिये और कुछ राजनीतिक दल किसानों को लगातार गुमराह कर रहे हैं, जिससे ये गतिरोध बना हुआ है. इस मौके पर Agriculture Minister Surya Pratap Shahi ने सिरसा मंडी में आयोजित किसान मेले का भी उद्घाटन किया.

English Summary: Agriculture Minister Surya Pratap Shahi inaugurated newly constructed seed godown under BGREI scheme

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News